वॉट्सऐप में आया नया फीचर

0
368

WhatsApp यूजर्स के लिए खुशखबरी है। कंपनी ने बहुप्रतीक्षित QR कोड सपॉर्ट फीचर को रोलआउट करना शुरू कर दिया है। वॉट्सऐप के इस नए फीचर की मदद से यूजर्स को नए कॉन्टैक्ट्स ऐड करने में आसानी होगी। यह फीचर काफी हद तक इंस्टाग्राम के नेमटैग फीचर के जैसे काम करता है।

बीटा वर्जन में आया फीचर
कंपनी इस फीचर को अभी केवल iPhones के लिए ऑफर कर रही है। बीटा वर्जन के लिए रोलआउट किए गए इस फीचर का स्टेबल वर्जन जल्द रिलीज हो सकता है। वॉट्सऐप में आए इस फीचर की जानकारी देते हुए WABetaInfo ने कहा कि ऐंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए भी यह फीचर जल्द आ जाएगा।

WABetaInfo ने शेयर किए स्क्रीनशॉट्स
WABetaInfo ने इस फीचर से जुड़े कुछ स्क्रीनशॉट्स को शेयर किया है। इसमें आप देख सकते हैं कि यह फीचर दिखने में कैसा लगता है। QR कोड फीचर वॉट्सऐप यूजर के DP नेम का बगल में और सेटिंग्स के अंदर दिए गए स्टेटस ऑप्शन में दिखेगा। जब यूजर इस आइकन पर टैप करेंगे तो उन्हें एक QR कोड दिखेगा। इस QR कोड को फ्रेंड्स और स्कैन और अपलोड कर सकते हैं।

बिजनस करने वाले यूजर्स के काफी काम आएगा फीचर
रोलआउट होने के बाद यह फीचर वॉट्सऐप के मौजूदा शेयर कॉन्टैक्ट फीचर के साथ जुड़ जाएगा। अभी यूजर्स को कॉन्टैक्ट शेयर करने के लिए चैट्स में अटैचमेंट ऑप्शन में जाना होता है। नए फीचर के आने के बाद यह काफी सुविधाजनक होने की उम्मीद है। QR कोड फीचर वॉट्सऐप बिजनस यूजर्स के लिए काफी काम का साबित होगा क्योंकि उन्हें अधिक यूजर्स के साथ नबंर शेयर करने की जरूरत पड़ती है।

अभी भी होता है QR कोड का इस्तेमाल
वॉट्सऐप पहले से QR कोड टेक्नॉलजी का इस्तेमाल करते आ रहा है। ऐप डेस्कटॉप ब्राउजर पर QR कोड स्कैन करने की फैसिलिटी देता है ताकि मोबाइल के साथ ही डेस्कटॉप पर भी वॉट्सऐप चलाया जा सके। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो वॉट्सऐप का यह फीचर आगे और मोडिफाइ किया जा सकता है। मोडिफाइ होने के बाद यूजर्स एक अकाउंट से कई डिवाइसेज को कनेक्ट कर पाएंगे।