लॉकडाउन नही लगेगा, सभी की है सहमति: चौबे

0
2

रायपुर। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते लक्षण के बीच राज्य सरकार ने अत्यावश्यक बैठक आज मंत्रीमंडल के सदस्य अफसर व जनप्रतिनिधियों के साथ करने के बाद स्पष्ट कर दिया है कि किसी भी हाल में लाकडाउन नहीं लगेगा। सभी नियमों के दायरे में रहते हुए निश्ंिचत होकर कारोबार करें। जो सुझाव आए उन पर विचार कर तय किया जायेगा कि किस प्रकार पूरे समय बाजार को खोला जाए। चुनौती का बखूबी सामना राज्य सरकार कर रही है और किसी भी परिस्थिति से निपटने पूरी तरह तैयार है। एनजीओ और अन्य संगठनों से भी इसमें सहयोग लिया जायेगा। धर्मशाला व अन्य संस्थानों को भी अस्थायी कोविड हास्पिटल के रूप में तैयार किया जा रहा है। अस्पतालों में बेड व टेस्टिंग बढ़ाये जा रहे हैं।
बैठक के बाद जानकारी देते हुए केबिनेट मंत्री रविन्द्र चौबे ने कहा कि शुरूआती तीन महीने पूर्ण लॉकडाउन लागू किया गया था। इसके बाद अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई और फिर मामलों के बढ?े के साथ लॉकडाउन लागू करना पड़ा। पिछले एक पखवाड़े से राजधानी रायपुर सहित राज्य के कई शहरों में आंशिक लॉकडाउन लागू है। राजधानी रायपुर में दिन और समय के आधार पर अलग-अलग प्रकार के व्यवसायिक संस्थानों और दुकानों को खोला जा रहा है, ताकि बाजार में भीड़-भाड़ को नियंत्रित किया जा सके।  बाजारों को भी पूरे समय तक खोलने पर विचार किया जा रहा है।
मंत्री चौबे ने कहा कि कोरोना संक्रमण रोकने को लेकर जनप्रतिनिधियों और अफसरों के सुझाव आए हैं। इन सुझावों पर विचार विमर्श कर नए दिशा निर्देश तैयार किए जा रहे हैं। दूसरी तरफ उन्होंने राज्य और राजधानी रायपुर में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों पर चिंता भी व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए एक बड़ी चुनौती है और हम जनहित को ध्यान में रखते हुए मजबूती के साथ इस चुनौती का सामना कर रहे हैं।
मंत्री चौबे ने कहा- कोरोना की रोकथाम को लेकर प्रदेश में लगातार काम किए जा रहे हैं। लगातार ट्रेसिंग की जा रही है और प्रसार को रोकने के उपाय ढूंढ़े जा रहे हैं। अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के साथ ही लगातार स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने कोविड नियंत्रण में समाज सेवी संस्थाओं और समासेवियों से भी सहयोग की अपील की है।