लाड़ली को 15 लाख का तोहफा, पढ़ाई या शादी का सपना हो सकेगा पूरा

0
15

नई दिल्ली। हर किसी माता—पिता का सपना होता है कि वह अपने लाड़ली यानी बेटी को सुंदर तोहफा दे। पढ़ाई हो या फिर शादी, बेटियां हर माता—पिता के लिए अनमोल होती हैं। यदि आप भी अपना सपना पूरा करते हुए बेटियों को यह तोहफा देना चाहते हैं तो यह संभव है। वह भी बहुत ही आसानी है।

दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की गई है। इसको किसी भी बैंक अथवा पोस्ट आफिस के जरिए लिया जा सकता है। इस योजना के तहत आप अपनी बेटी का अकाउंट खुलवाकर इसका फायदा उठा सकते हैं। योजना के तहत पंजाब नेशनल बैंक आपको खास सुविधा दे रहा है। पीएनबी ने ट्वीट करके इस सुविधा के बारे में जानकारी दी है। बैंक के इस ऑफर में आप आसानी से अपनी बेटी के लिए 15 लाख रुपए बचा सकते हैं। पीएनबी में सुकन्‍या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खुलवा कर आप अपनी बेटी को लखपति बना सकते हैं।

ऐसे ले सकते हैं योजना का लाभ

दरअसल, केंद्र सरकार ने योजना को बेटी बचाओ, बेटी पढ़ा अभियान के तहत शुरू किया था। योजना में एक माता-पिता या अभिभावक एक बेटी के नाम पर केवल एक अकाउंट खोल सकते हैं। हालांकि, दो अलग-अलग बेटियों के नाम पर अधिकतम दो अकाउंट खोल सकते हैं।

बैंक ने ट्वीट कर दी जानकारी

पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट करते हुए योजना की जानकारी दी है। बैंक ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि आप और हम मिलकर आपकी नन्हीं परी के सपनों को नयी उड़ान देने में आपकी मदद करेंगे. अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें: https://tinyurl.com/rwy2e9je इसके अलावा पीएनबी की ओर से एक फोटो भी जारी किया गया है, जिसमें लिखा है कि कभी टीचर, कभी डॉक्टर, कभी कहती है सुपरगर्ल बनेगी! हम तो हैं तैयार और आप? सुकन्या समृद्धि योजना।

क्या है योजना, कितना करना होगा जमा

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत न्यूनतम जमा 250 रुपए करना होता है, इसके अलावा अधिकतम 1,50,000 रुपए तक का जमा किया जा सकता है। योजना के तहत खाते को खुलवाने से आपको बेटी की पढ़ाई और आगे होने वाले खर्च से काफी राहत मिल जाती है। सुकन्‍या समृद्धि योजना पर इस समय सालाना ब्‍याज दर 7.6 फीसदी है। केंद्र सरकार की ओर से हर तीन महीने में इन ब्याज दरों को रिवाइज किया जाता है, इसमें कई स्मॉल सेविंग्स स्कीम शामिल हैं। योजना में ग्राहकों को टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है।

ये डाक्यूमेंट्स जरूरी

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का जन्म प्रमाण पत्र भी जमा कराना होगा। बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र (पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) और जहां रह रहे हों उसका प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल) जमा कराना होगा।

….तो मिलेंगे 15 लाख रुपए

योजना के तहत अगर आप हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं, यानी सालान 36000 रुपए तो 7.6 फीसदी के हिसाब से 21 साल बाद यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपए होगी। मेच्योरिटी खाता खुलने की डेट से 21 साल बाद या बेटी के 18 साल होने पर शादी के समय (शादी की तारीख से 1 महीना पहले या तीन महीने बाद) सुकन्‍या समृद्धि खाता मैच्‍योर होता है।

ये ले सकते हैं लाभ

—सुकन्‍या समृद्धि खाता बेटी के नाम पर माता पिता खोल सकते हैं।
—बेटी के जन्‍म से 10 साल की उम्र तक कभी भी इस खाते को खुलवाया जा सकता है।
—एक बेटी के नाम पर सिर्फ एक खाता ही खुलवाया जा सकता है।
—माता-पिता एक ही बेटी के लिए अलग-अलग खाता नहीं खुलवा सकते हैं।
—परिवार में ज्‍यादा से ज्‍यादा दो बेटियों के लिए खाता खुलवाया जा सकता है।
—विशेष केस में जैसे, जुड़वां/तिड़वा बच्‍चों के मामले में दो से ज्‍यादा खाते खुलवाने की अनुमति है।