रायपुर सराफा एसोसिएशन के प्रयासों से छत्तीसगढ़ में आॅनलाइन शुरू हुई साहूकारी लाइसेंस की प्रक्रिया

0
3

रायपुर
रायपुर सराफा एसोसिएशन के प्रयासों के कारण अब पूरे छत्तीसगढ़ में साहूकारी लाइसेंस के नवीनीकरण एवं नये लाइसेंस हेतु आवेदन लेने के लिए राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा मंत्रालय महानदी भवन से सभी कलेक्टरों को पत्र जारी कर दिया गया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू ने पिछले दिनों मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात कर इस संदर्भ में प्रक्रिया को आॅनलाइन करने की मांग की थी जिसके पूरा होने पर मुख्यमंत्री एवं छत्तीसगढ़ चेंबर आॅफ कॉमर्स के प्रति रायपुर सराफा एसोसिएशन ने आभार व्यक्त किया है।

रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू, लक्ष्मीनारायण लाहोटी, प्रहलाद सोनी एवं अनिल कुचेरिया ने बताया कि साहूकारी का लेन देन करने के लिए शासन द्वारा साहूकारी लाइसेंस प्रदान किया जाता है, यह लाइसेंस 5 वर्ष के लिए प्रदान किया जाता है। इसी संदर्भ में अध्यक्ष हरख मालू ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात कर वर्तमान में इस लाइसेंस को नया बनाने एवं नवीनीकरण के लिए जो प्रक्रिया है उसमें ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के सभी व्यापारियों को तहसीलदार आॅफिस के काफी चक्कर लगाने पड़ते हैं एवं काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लाइसेंस की प्रक्रिया की जटिलताओं को दूर करने हेतु सरकारी लाइसेंस प्रक्रिया को आॅनलाइन करने की मांग की थी।

इस संदर्भ में अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू से भी चर्चा की थी और कल देर शाम रायपुर सराफा एसोसिएशन की मांग पर मुहर लग गई और एसोसिएशन के प्रयासों से पूरे छत्तीसगढ़ में 2 अक्टूबर गांधी जयंती के दिन से आॅनलाइन प्रक्रिया के संदर्भ में आदेश भी जारी हो गया। साहूकारी लाइसेंस के नवीनीकरण एवं नये लाइसेंस हेतु व्यापारी आरईवीईएनयूई डॉट सीजी डॉट एनआई डॉट इन में जाकर आवेदन कर सकते है।