मेहंदी का तेल रूखे-सूखे और सफेद बालों लिए फायदेमंद

0
32

मेहंदी भारतीय परंपरा की पहचान है। घर में शादियों, पार्टियों और त्योहारों का रंग मेहंदी के बिना अधूरा होता है। मेहंदी महिलाओं के सोलह श्रृंगार में से एक है। यही कारण है कि हर उत्सव में महिलाएं अपने हाथों पर मेहंदी रचाती हैं।

मेहंदी को मेहंदी के पत्तों को पीसकर तैयार किया जाता है। मेहंदी की झाड़ियां कांटेदार होती हैं। इसमें टरपीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। जिसके कारण मेहंदी का रंग लाल होता है। यह बालों को चमक प्रदान करता है और स्वस्थ बनाता है। इसके अलावा भी मेहंदी के तेल के अन्य फायदे हैं।

​मेहंदी का तेल क्या होता है?
मेहंदी का तेल एक एसेंशियल ऑयल है। इसे टी ट्री, रावेन्सारा और केजपुट  से प्राप्त किया जाता है। इस तेल में उच्च मात्रा में टरपीन  मौजूद होता जिसे पौधे स्वतः उत्पन्न करते हैं। यह मेहंदी को गहरा रंग प्रदान करता है। मेहंदी पाउडर में मेहंदी के तेल की कुछ बूंदे मिलाने से मेहंदी का रंग चटख हो जाता है।

गहरा रंग प्रदान करे
मेहंदी के तेल में टरपीन , खासतौर से मोनो टरपीन एल्कोहल अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह मेहंदी को सूखने के बाद गहरा रंग प्रदान करता है। टरपीन के कारण ही आपके मेहंदी की डिजाइन और टैटू का रंग देखने में खूबसूरत लगता है।

तनाव दूर भगाए
अरोमाथेरेपी के लिए बड़े पैमाने पर मेहंदी के तेल का उपयोग किया जाता है। यदि आप तनाव या डिप्रेशन महसूस कर रहे हैं, तो मेहंदी के तेल की खूशबू से आपका तनाव दूर हो सकता है। इसके साथ ही यह मूड को बेहतर बनाने का भी काम करता है।

त्वचा को करे मॉश्चराइज
मेहंदी का तेल एक ऐसा एसेंशियल ऑयल है जो त्वचा को फटने से बचाता है। सर्दियों में लोशन या क्रीम में मेहंदी का तेल मिलाकर लगाने से त्वचा कोमल और मुलायम होती है। इसके अलावा नहाने के पानी में मेहंदी का तेल मिलाकर नहाने से शरीर की थकान दूर हो जाती है।

​त्वचा की समस्याएं दूर करे
मेहंदी का तेल त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद है। सर्दियों में मेहंदी का तेल लगाने से ड्राई स्किन और खुजली की समस्या को कम हो जाती है। साथ ही स्कैल्प में मेहंदी का तेल लगाने से ठंडक मिलती है।

​मेहंदी तेल का उपयोग कैसे करें?
    10 ग्राम मेहंदी पाउडर में 1 से 3 एमएल मेहंदी का तेल मिलाएं। ध्यान रखें ऑयल इस मात्रा से अधिक न हो।
    यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो मेहंदी के तेल का उपयोग करने से बचें। यह बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है। तेल का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें।
    मेहंदी के तेल का उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। इससे आपको यह जानने में आसानी होगी कि इससे एलर्जी है या नहीं।

इस तरह विभिन्न समस्याओं को दूर करने में मेहंदी का तेल बेहद फायदेमंद है। तनाव या सिर दर्द होने पर मेहंदी के तेल का उपयोग जरूर करना चाहिए।