मास्टर प्लान 2020: आसान नहीं होगा आवासीय क्षेत्र का कर्मिशयल उपयोग

0
1

भोपाल
भोपाल मास्टर प्लान 2020 भले ही जारी नहीं हुआ हो लेकिन शहर के आवासीय क्षेत्र के व्यावसायिक उपयोग के खिलाफ माहौल गहराने लगा है। ताजा मामला ई-4 अरेरा कालोनी के आवासीय एरिया का है जहां की आवासीय जमीन का उपयोग पूरी तरह से कर्मिशयल कर दिया गया है। इस संबंध में पूर्व सचिव निर्मला बुच सहित अन्य रहवासियों ने सीएस से लेकर कलेक्टर और निगम आयुक्त को शिकायत की है। इसमें कहा गया है कि व्यावसायिक भवनों के निर्माण में नालियों को बंद कर दिया गया है और सीवेज सिस्टम भी खराब किया जा रहा है।

यह मामला नया नहीं है। इससे पहले भी नगर निगम से आवासीय उपयोग के लिए बिल्डिंग परमिशन लेकर उस पर व्यावसायिक गतिविधियां संचालित करने वालों  लोगों पर कार्रवाई करने की की जानी थी। लेकिन इस संंबंध मे ंकुछ नहीं हुआ। इसी साल जनवरी में आवासीय जगह का गलत उपयोग करने वालों की जांच अरेरा कॉलोनी से होनी थी।  निगम की भवन अनुज्ञा शाखा गत फरवरी माह से अरेरा कॉलोनी के ई-1 से ई-9 तक की जांच करवाने प्लानिंग की थी लेकिन बाद में इसको रोक दिया गया।

 अरेरा कॉलोनी सहित पूरे शहर में ज्यादातर आवासीय मकानों में व्यावसायिक गतिविधियां चल रही हैं। इसमें किराने से लेकर ब्यूटी पार्लर, गर्ल्स हॉस्टल आदि चल रहे हैं। व्यावसायिक गतिविधियां बढ़ने से स्थानीय लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। इस समस्या को लेकर पूर्व में रहवासी आपत्ति भी दर्ज करा चुके हैं, लेकिन निगम की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई।