बॉलिवुड ऐक्ट्रेस कुमकुम का 86 साल की उम्र में निधन

0
6

 

भारतीय सिनेमा में 60 के दशक की मशहूर ऐक्ट्रेस कुमकुम का 86 साल की उम्र में निधन हो गया। कुमकुम ने अपने करियर में 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था। इन फिल्मों में मदर इंडिया, ललकार, कोहिनूर, उजाला, नया दौर, प्यासा, मिस्टर एक्स और आंखें जैसी मशहूर और सुपरहिट फिल्में शामिल थीं। उन्होंने गुरु दत्त धर्मेंद्र, किशोर कुमार और शम्मी कपूर जैसे बड़े कलाकाों के साथ फिल्में की थीं।

गुजरे जमाने के मशहूर ऐक्टर जॉनी वॉकर के बेटे और ऐक्टर नासिर खान ने ट्वीट कर इस खबर की जानकारी दी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, 'गुजरे जमाने की ऐक्ट्रेस कुमकुम आंटी नहीं रहीं। वह 86 साल की थीं। बहुत सारी फिल्में, गाने और डांस उनपर फिल्माए गए थे। मेरे पिता जॉनी वॉकर के साथ भी उन्होंने बहुत सी फिल्में की थी।' कुमकुम का असली नाम जैबुन्निसा था। उनका जन्म बिहार में शेखपुरा जिले के हुसैनाबाद में साल 1934 में हुआ था। उनके पिता हुसैनाबाद के नवाब हुआ करते थे। कुमकुम ने सज्जाद अकबर खान से शादी की थी।

कुमकुम को सबसे पहला ब्रेक मशहूर फिल्मकार और ऐक्टर गुरु दत्त ने अपनी फिल्म 'आर पार' के फेमस गाने 'कभी आर कभी पार' में दिया था। इसके बाद गुरु दत्त ने अपनी फेमस फिल्म 'प्यासा' में भी कुमकुम को एक छोटा रोल दिया था।

कुमकुम ने अपने फिल्मी करियर में आर पार, मिर्जा गालिब, मिस्टर ऐंड मिसेज 55, कुंदन, फंटूश, सीआईडी, नया दौर, मदर इंडिया, प्यासा, कोहिनूर, दिल भी तेरा हम भी तेरे, मिस्टर एक्स इन बॉम्बे, राजा और रंक, आंखें, ललकार और जलते बदन जैसी फिल्मों में काम किया था।