बैंगलोर से हारे कोलकाता के धुरंधर, एबी के बाद छाए गेंदबाज

0
2

शारजाह
विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल-13 के 28वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को 82 रन से हरा दिया। शारजाह में सोमवार को खेले गए मुकाबले में बैंगलोर टीम ने एबी डि विलियर्स (73*) की तूफानी पारी की बदौलत 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 194 रन का विशाल स्कोर बनाया जिसके बाद केकेआर की टीम 9 विकेट पर 112 रन ही बना सकी। एबी ने 33 गेंदों पर 5 चौकों और 6 छक्कों की मदद से नाबाद 73 रन बनाए। उन्होंने कैप्टन विराट कोहली के साथ नाबाद शतकीय साझेदारी भी की। इस जीत के साथ विराट की टीम पॉइंट्स टेबल में नंबर-3 पर पहुंच गई। हालांकि टॉप-3 पर दिल्ली, मुंबई और बैंगलोर के 10-10 अंक हैं लेकिन नेट रन रेट के आधार पर मुंबई शीर्ष पर है।

बैंगलोर के गेंदबाजों के सामने केकेआर पस्त
195 रन के बड़े टारगेट का पीछा करते हुए केकेआर टीम के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे। उसके लिए शुभमन गिल (34) , राहुल त्रिपाठी (16) और आंद्रे रसेल (16) ही दहाई के आंकड़े में पहुंच सके। बैंगलोर के पेसर क्रिस मॉरिस और वॉशिंगटन सुंदर ने 2-2 विकेट लिए जबकि नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल और इसुरु उदाना को 1-1 विकेट मिला।

डि विलियर्स का तूफानी अंदाज
डि विलियर्स ने अंतिम ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से अपनी पारी के दौरान पांच चौके और छह छक्के जड़े। पिछले मैचों में अच्छा नहीं कर पाने के बाद वह भी बड़ी पारी खेलने के लिए बेताब थे और उन्होंने आते ही अपने तेवर दिखा दिए। उनकी आक्रामकता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कोहली के साथ उन्होंने 46 गेंद में से 33 गेंद का सामना किया। इससे टीम ने अंतिम पांच ओवर में 83 रन जोड़े।

रसेल ने तोड़ी उम्मीद
केकेआर के फैंस को आंद्रे रसेल से उम्मीद थी कि वह अपनी टीम को जीत की ओर अग्रसर करें लेकिन वह टीम के 85 के स्कोर पर छठे विकेट के तौर पर पविलियन लौट गए। इसुरु उदाना की गेंद पर मोहम्मद सिराज ने उन्हें लपका। रसेल ने 10 गेंदों पर 2 चौकों और 1 छक्के की मदद से 16 रन बनाए। पैट कमिंस को क्रिस मॉरिस ने पविलियन भेजा।

64 रन तक लौटी केकेआर की आधी टीम
केकेआर की आधी टीम 64 रन तक पविलियन लौट गई जब इयोन मॉर्गन को वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर इसुरु उदाना ने लपक लिया। मॉर्गन ने 12 गेंदों का सामना किया और 1 चौका लगाया। नीतीश राणा (9) को भी सुंदर ने बोल्ड किया, जो टीम के 51 के स्कोर पर दूसरे विकेट के तौर पर लौटे। शुभमन गिल (34) रन आउट हुए जबकि कैप्टन दिनेश कार्तिक (1) को चहल ने बोल्ड कर दिया। गिल ने 25 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौके और 1 छक्का लगाया।

बैंटन का सीजन का पहला मैच, 8 रन बनाकर OUT
केकेआर को पहला झटका टॉम बैंटन (8) के रूप में लगा, जो सीजन का अपना पहला मैच खेलने उतरे। उन्हें सुनील नारायण की जगह प्लेइंग-XI में मौका मिला। बैंटन को नवदीप सैनी ने पविलियन भेजा।

बैंगलोर ने दिया 195 रन का टारगेट
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 194 रन बनाए। एबी डि विलियर्स की 33 गेंद में 73 रन की आक्रामक अर्धशतकीय पारी और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 33 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिए 100 रन की नाबाद साझेदारी से टीम ने बड़ा स्कोर बनाया।

एबी के 6 गगनचुंबी सिक्स
केकेआर के गेंदबाज कमलेश नागरकोटि (चार ओवर में 36 रन) ने तीन ओवर में केवल 17 रन दिए थे लेकिन उनके चौथे और टीम के 16वें ओवर में डि विलियर्स ने लगातार गेंदों को दो गगनचुंबी छक्कों के लिए भेजने के बाद एक चौका जड़ा जिससे इस ओवर में 18 रन जुड़े। डि विलियर्स की आक्रामकता की शुरुआत यहीं से हुई। अब 16वें ओवर तक आरसीबी का स्कोर दो विकेट पर 129 रन था।

कैप्टन कोहली ने दिया साथ, शतकीय पार्टनरशिप
डि विलियर्स ने पैट कमिंस के अगले ओवर में दो छक्के और एक चौके से 19 रन बटोरे। चेन्नै सुपर किंग्स के खिलाफ 52 गेंद में नाबाद 90 रन की पारी खेलकर फॉर्म में वापसी करने वाले कैप्टन कोहली ने भी डि विलियर्स को ज्यादा गेंद खेलने दीं और दूसरे छोर पर उनका अच्छा साथ निभाते रहे। उन्होंने 28 गेंद खेली जिसमें केवल एक चौका शामिल था। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए नाबाद 100 रन की साझेदारी की।

फिफ्टी से चूके फिंच
टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी के लिए सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच भी हालांकि पिछले तीन खराब प्रदर्शन के बाद वापसी करने में सफल रहे और उन्होंने 47 रन (37 गेंद में चार चौके और एक छक्का) की पारी खेली। फिंच ने युवा देवदत्त पडिक्कल (32) के साथ पहले विकेट के लिए 7.4 ओवर में 67 रन की पार्टनरशिप की।

फील्डिंग में केकेआर की दिखी चूक
मैच के दौरान फील्डिंग में केकेआर के खिलाड़ियों ने काफी चूक की, जिनका फायदा भी आरसीबी को मिला। आरसीबी ने पॉवरप्ले में बिना विकेट गंवाए 47 रन बनाए। आरसीबी ने पहला विकेट पडिक्कल के रूप में खोया जो आंद्रे रसेल की गेंद पर बोल्ड हो गए। फिंच अच्छी शुरुआत के बाद बड़ी पारी खेलने की ओर बढ़ रहे थे लेकिन अर्धशतक से महज तीन रन पहले वह 13वें ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा की यॉर्कर पर बोल्ड हो गए।