बच्चे देश का भविष्य हैं वे पढ़ें लिखें, दिनों दिन उत्तरोत्तर तरक्की करें- कृषि राज्य मंत्री

0
4

मुरैना
प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा कक्षा 12 वीं में 85 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को प्रोत्साहन योजना के तहत 16 हजार विद्यार्थियों को 40.35 करोड रूपये की लैपटाप क्रय करने हेतु राशि विद्यार्थियों के खाते में ऑनलाईन ट्रांसफर की है। यह प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के लिए खुशी का दिन है । बच्चे खूब पढे, खूब लिखे, बच्चे देश का भविष्य है। यह बात कृषि राज्य मंत्री गिर्राज डण्डोतिया ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मुरैना में प्रोत्साहन वितरण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये कही । इस अवसर पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, जिला पंचायत सीईओ तरूण भटनागर, जिला शिक्षाधिकारी सुभाष शर्मा, डीपीसी बीएस इंदौलिया, मुरैना जिले में 85 प्रतिशत से उपर अंक प्राप्त करने वाले छात्र छात्रायें एवं पालक उपस्थित थे।       

कृषि राज्य मंत्री गिर्राज डण्डोतिया ने कहा कि इस प्रकार की योजनायें पिछली 15 माह की सरकार ने बंद कर दी थी। अब यह योजना प्रदेश सरकार ने पुनः चालू की है। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने छात्रों को लेपटाॅप क्रय करने के लिये 25-25 हजार रूपये की राशि एक मुश्त खातों में जमा की है। इसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं स्कूल शिक्षा मंत्री को में बधाई देता हूं। उन्होने कहा कि प्रतिभावान छात्र, लाडली लक्ष्मी और संबल जैसी अनेक योजनायें प्रदेश सरकार ने पुनः चालू कर दी हैं।  

कृषि राज्य मंत्री डण्डोतिया कहा कि छात्र दिनों दिन अच्छे नंबरों से पास हों, अपने साथ साथ माता पिता अपने क्षेत्र, जिले और प्रदेश का नाम रोशन करें। जो बच्चे आज पुरूस्कार पा रहे हैं वे पूरी लगन के साथ पढ़ाई करें। प्रदेश सरकार उनके साथ है। राज्यमंत्री गिर्राज डण्डोतिया ने कहा कि शिक्षा सबसे बड़ा दान है जिसे देने के लिये सबसे महत्वपूर्ण भूमिका शिक्षक एवं शिक्षिकाओं की होती है। वे बधाई के पात्र हैं, जिनके कठिन परिश्रम से आज मुख्यमंत्री ने मुरैना जिले के 6 छात्रों को लेपटाॅप के लिये राशि डाली है वे छात्र एवं उनके माता पिता बधाई के पात्र हैं।
कृषि राज्यमंत्री ने 6 बच्चों को 5-5 हजार रूपये देने की घोषणा की

कृषि राज्यमंत्री गिर्राज डण्डोतिया ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में प्रतिभावान छात्र छात्राओं को प्रोत्साहन योजना कार्यक्रम में 6 छात्रों को अपनी स्वयं की निधि से 5-5 हजार रूपये की पुरूस्कार बतौर देने की घोषण की। उन्होंने कहा कि छात्र छात्रायें अभी मेरे व्हाटसएप नंबर पर अपने बैंक का नाम खाता क्रमांक शीघ्र भेजें। यह राशि उनके खाते में पहुंच जायेगी। जिन 6 छात्र-छात्राओं को 5-5 हजार रूपये की राशि देने की घोषणा की है, उनमें अशासकीय कन्यालोक उ. मा. वि. मुरैना के कृष्णा डण्डोतिया, सरस्वती शिशु मंदिर उ0मा0वि0 मुरैना की कुमारी प्रिया उपाध्याय, शासकीय उत्कृष्ट उ0मा0वि0 मुरैना के अंकित शर्मा, अशासकीय केएस उ0मा0वि0 मुरैना के मुस्कान खान, हेमंत खरे और शासकीय उत्कृष्ट उ0मा0वि0 पोरसा के श्यामसुंदर सिंह के खाते में यह राशि राज्यमंत्री द्वारा पहुंचाई जायेगी।

कार्यक्रम में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि कोविड को ध्यान में रखते हुये सभी बच्चे आॅनलाइन पढ़ाई करें इसके लिये नियमित क्लास अटेंड करना जरूरी है। प्रदेश सरकार ने अच्छे पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को 25 हजार रूपये की राशि आज खाते में जमा की है उस राशि से बच्चे अपना लेपटाॅप अवश्य खरीदें। लेपटाॅप के माध्यम से आॅनलाइन क्लास अटेेंड करेंगे तो सभी चीजें क्लियर, साफ समझ में आयेंगी। पढ़ाई छात्र के लिये अमूल्य है। अच्छा पढें, अच्छा बनें यही मेरी सबसे आशायें हैं।