प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि डेढ़ गुना से ज्यादा बढ़ेगी सीएम शिवराज

0
3

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में जिन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में साल भर में छह हजार रुपए मिल रहे हैं, उन्हें दस हजार रुपए दिए जाएंगे। इसमें मुख्यमंत्री निधि से चार हजार रुपए मिलाए जाएंगे ताकि साल भर में दस हजार रुपए कम से कम प्रदेश के किसानों को मिलें। एमपी सरकार अपने हिस्से की राशि दो-दो हजार की किस्त में देगी। प्रदेश में पीएम किसान सम्मान निधि पाने वाले करीब 80 लाख किसानों के खाते में राज्य सरकार अपने हिस्से का पैसा अलग से डालेगी। सहकारिता विभाग के जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण वितरण कार्यक्रम में सीएम चौहान ने ये बातें कहीं।  सीएम चौहान ने कमलनाथ सरकार पर हमला करते हुए कहा कि कर्जमाफी के नाम सहकारिता की गर्दन पर ही वार कर दिया।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि किसानों के लिए प्रथम चरण में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना प्रारंभ की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत पीएम सम्मान निधि के सभी पात्र हितग्राही किसान परिवारों को एक वित्तीय वर्ष में 2 किश्तों में कुल 4 हजार रुपये का भुगतान किया जाएगा। किसान का कल्याण मेरे जीवन का ध्येय है।

इसके बाद भी हम सहकारिता आंदोलन को नहीं मरने देंगे। मैं वचन देता हूं कि किया किसी ने पर सहकारिता को नहीं मरने देंगे। सहकारी बैंकों को जिंदा रखना है इसीलिए 800 करोड़ आज दिए हैं। उन्होंने कहा कि मैं सहकारिता को बड़े विश्वास और आशा के भाव से देखता हूं। उन्होंने केंद्र सरकार की कृषि बिल के बारे में चर्चा कर कहा कि कोई मंडी एमपी में बंद नहीं होगी। सहकारिता मंत्री अरविन्द भदौरिया ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि के दायरे में आने वाले 63069 किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बनाकर दिए गए हैं। 2083 पशु पालकों को भी किसान क्रेडिट कार्ड मिले हैं। पैक्स के कम्प्यूटराइजेशन सिस्टम तैयार करने का आग्रह मंत्री भदौरिया ने सीएम चौहान से किया।

इसके साथ ही शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हम किसानों के कल्याण के लिए कृत संकल्पित हैं। हमने शून्य बाजार दर पर ऋण की योजना को फिर से लागू किया है। किसान सम्मान निधि और बीमा योजना का पूरा हितलाभ दिया। खाद्यान उपार्जन कर 27 हजार करोड़ से अधिक का भुगतान किया। हम 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

किसानों से कृषि बिल पर संवाद
सीएम चौहान आज शाम को प्रदेश के किसानों से केंद्र सरकार द्वारा पारित किए गए कृषि बिल पर बात करेंगे। इस दौरान प्रदेश भर के किसानों से सीधे संवाद कर वे इसमें किए गए प्रावधानों से अवगत कराएंगे। सीएम बताएंगे कि इस बिल से किसानों का भला होगा। प्रगति के रास्ते बनेंगे।