पूनावाला ब्रिटेन में करेंगे 2500 करोड़ का निवेश, वैक्सीन भी बनाएगी कंपनी

0
27

लंदन. वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया जल्द ही ब्रिटेन में करीब 2500 करोड़ रुपए का निवेश कर सकते हैं। ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने सोमवार को इसकी जानकारी दी है कि भविष्य में सीरम इंस्टीट्यूट यूके में वैक्सीन भी बना सकता है।
बता दें कि मंगलवार को पीएम मोदी और उनके ब्रितानी समकक्ष बोरिस जॉनसन की वर्चुअल मीटिंग से पहले यह ऐलान किया गया है। पीएम जॉनसन के कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट ने बताया कि 240 मिलियन पाउंड (2460 करोड़ रुपये) के प्रोजेक्ट में क्लिनिकल ट्रायल, रिसर्च और संभवत: वैक्सीन निर्माण भी शामिल हो सकता है। सीरम इंस्टिट्यूट मात्रा के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी है। वह कम कीमत वाली ऐस्ट्राजेनेका वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों में भी सबसे आगे है।

ऐस्ट्रोजेनेका ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस की एक खुराक वाली नेज़ल वैक्सीन का पहले चरण का ट्रायल भी शुरू कर दिया है। डाउनिंग स्ट्रीट के बयान के मुताबिक, कंपनी की यह योजना भारत के साथ एक अरब डॉलर के व्यापार समझौते का हिस्सा है और इससे करीब 6 हजार 500 नौकरियों के अवसर मिलेंगे। सीरम इंस्टिट्यूट हर महीने कोरोना वैक्सीन की करीम 6 से 7 करोड़ खुराकें बनाती है। फिलहाल कंपनी का लक्ष्य जुलाई तक इसे बढ़ाकर 10 करोड़ तक ले जाने का है।

धमकी से डरकर या बिजनेस बढ़ाने ब्रिटेन भागे पूनावाला

गौरतलब है कि सबसे बड़ी फार्मा कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट के प्रमुख अदार पूनावाला भारत से ब्रिटेन चले गए हैं। उनका दावा है कि भारत में बड़े रसूखदार लोग उन्हें धमकियां दे रहे हैं। इसी के चलते सरकार ने उन्हें वाई कैटेगरी की सुरक्षा भी मुहैया कराई है। वैसे इस बात के कयास तो पहले भी लगाए जा रहे थे कि पूनावाला यूके में वैक्सीन बिजनेस कर सकते हैं, लेकिन अब इस बात की पुष्टि हो गई है। अब ये भी सवाल उठने लगे हैं कि वाकई धमकियों से डर कर पूनावाला ब्रिटेन भागे थे या फिर ये अपने बिजनेस बढ़ाने का बहाना था?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here