पपीता आपकी स्किन से जुड़ी हर समस्या को करेगा दूर

0
2

पपीता आसानी से आपको हर घर में मिल जाएगा और इसे खाने के फायदे तो आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आप इसके ब्यूटी बेनिफिट्स से परिचित हैं? नहीं, तो आइए आपको पपीते के वो फायदे बताएं जो आपकी स्किन से जुड़ी हर समस्या को ऐसे दूर कर देंगे, जिसका आपको अंदाजा भी नहीं होगा। पपीता स्किन का पोषण है। इसमें मौजूद विटामिन ए और पापेन नामक एंजाइम डेड स्किन को हटाने के साथ स्किन पर पड़े दाग-धब्बे को हटाने और स्किन के लचीलेपन को भी बेहतर करने का काम करता है।

इसमें मौजूद विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा को साफ़ और खिला-खिला बनाने के साथ ही झुर्रियों से भी बचाते हैं। पपीते का मास्क लगाने से आपकी स्किन हाइड्रेट होती है और इसमें एक नई जान आती है। डल स्किन और एजिंग इफेक्ट को दूर करने में पपीता बहुत ही कारगर होता है। तो आइए आपको पपीते के सौंदर्य गुणों के साथ इसके उपयोग के बारे में भी बताएं।

अगर आपकी स्किन डल और रफ नजर आती है तो आपको पपीते का मास्क हर दो से तीन दिन पर लगाना चाहिए। ग्लोइंग स्किन के लिए आप पके हुए पपीते को अच्छे से मैश करें और इसमें तीन चम्मच शहद और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला लें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें और सूखने तक छोड़ दें। सूखने के बाद आपने हाथों को पानी से गीला करें और इसे अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मलें। इसके बाद साफ पानी से धो दें।

पिंपल्स दूर करने के लिए
अगर आप पिंपल्स से परेशान हैं तो कच्चा पपीता आपके लिए अमृत समान हो सकता है। इसके लिए कच्चे पपीते को घिस कर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। जब ये सूख जाए तो आप इसे साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके पिंपल्स और दाग-धब्बे भी कम होंगे।

बड़े रोमछिद्र की समस्या ऐसे होगी दूर
अगर आपके चेहरे के रोमछिद्र बहुत बड़े हैं तो आप पपीते को मैश करें और केले के छिलके के साथ महीन पीस लें। अब इसमें आप मुल्तानी मिटटी मिलकर चेहरे लगाएं और सूखने तक लगा रहने दें। बाद में बर्फ के पानी से इसे धो दें। ऐसा आप हफ्ते में तीन बार करें।

डैंड्रफ दूर करने के लिए
कच्चे पपीते को नींबू के रस के साथ पीस लें और इसमें खट्टा दही मिला लें। इस पैक को बालों के जड़ों में लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में शैंपू कर बाल धो लें। ये आपके बालों को मजबूती, चमक और डैंड्रफ रहित बनाएगा।

नेचुरल कंडीशनर ऐसे बनाएं
आधा कटोरी पका पपीता,एक पका केला,थोड़ा दही और एक चम्मच केस्टर और एक चम्मच नारियल तेल मिक्स कर पेस्ट बना लें। अब इसे अपने बालों के जड़ सहित पूरे बालों में लगाएं। एक घंटे बाद आप शैपू कर बाल धो लें। ये कंडिशन आपके बालों की हर समस्या का इलाज है।

झाइयों को दूर करने के लिए
चेहरे पर काले धब्बे या झाइयां हों तो आपको कच्चे पपीते के पेस्ट को प्याज के रस के साथ मिक्स करें। इसमें कुछ बूंद टमाटर और नींबू का रस भी मिला लें। इस पेस्ट को आप चेहरे के प्रभावित एरिया पर लगा लें। जब ये सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें। इसे कुछ दिन लगातार लगाएं और बाद में तीन से चार दिन पर लगाएं।

सनबर्न के लिए
पपीता और खीरे को कच्चे दूध के साथ मिक्स कर पेस्ट बना लें। अब इसमें आप मुल्तानी मिट्टी के साथ मिक्स कर लें। इसे अपने सनबर्न स्किन पर लगाएं। बर्निंग सेंसेशन के साथ आपको ये मास्क कालेपन से भी छुटकारा दिलाएगा।
दही से फेशियल करें और पाएं नेचुरल ग्लो

एंटी एजिंग मास्क
पपीते और अंडे में एजिंग इफेक्ट कम करने का गुण होता है और जब ये दोनों एक साथ मिलते हैं तो कमाल का असर होता है। इसके लिए आप पपीते को पीसकर महीन छन्नी से छान लें और इसे एग व्हाइट में मिक्स करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगा दें। जब ये सूख जाएग तो आप इसे साफ पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार आप इसे यूज कर अपनी झुर्रियों को भी दूर कर सकते हैं। ये चेहरे की फाइन लाइन्स को भी दूर कर देता है। तो अब पपीता खाने के साथ अपने सौंदर्य के लिए भी प्रयोग करें। बहुत ही आसान पैक आप पपीते से बना कर अपनी सौंदर्य संबंधी समस्याओं को दूर कर सकते हैं।