नैंसी पेलोसी करेंगी ट्रंप को संवैधानिक रूप से हटाने की प्रक्रिया शुरू

0
3

न्यूयॉर्क
कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ अपने टकराव को और आगे ले जाते हुए हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने घोषणा की है कि वह एक पैनल बनाने के लिए एक बिल पेश करेंगी। यह पैनल राष्ट्रपति के रूप में पारी जारी रखने की डोनाल्‍ड ट्रंप की क्षमता का आकलन करेगा। पेलोसी ने गुरुवार को जोर देकर कहा कि ट्रंप एक बदली हुई स्थिति में हैं। देश में 3 नवंबर को चुनाव होने हैं।

ट्रंप के कोविड-19 राहत पैकेज पर बातचीत रद्द करने और बाद में आंशिक डील का संकेत देने के फैसले का हवाला देते हुए स्पीकर ने ब्लूमबर्ग न्यूज से कहा, ‘मुझे नहीं पता कि मैं इस व्यवहार पर कैसे प्रतिक्रिया दूं।’ डेमोक्रेटिक पार्टी की स्पीकर ने कहा, ‘ऐसे लोग हैं जो कहते हैं कि जब आप स्टेरॉयड पर होते हैं या कोविड-19 से संक्रमित होते हैं, तो निर्णय को लेकर कुछ हानि हो सकती है।’

राष्ट्रपति को पद से हटाने के लिए संवैधानिक प्रावधान के लिए आह्वान करते हुए स्पीकर और साथी-डेमोक्रेट सांसद जेमी रस्किन ने कहा कि वे ट्रंप की क्षमता के आकलन के लिए कमीशन के गठन के लिए शुक्रवार को बिल पेश करेंगे। यह कदम काफी हद तक प्रतीकात्मक होने की उम्मीद है क्योंकि ट्रंप को हटाने के लिए एक संवैधानिक तख्तापलट की कोशिश में डेमोक्रेटिक बहुल वाले प्रतिनिधि सभा द्वारा पास प्रस्ताव को रिपब्लिकन-नियंत्रित वाले सीनेट से मंजूरी मिलने की संभावना नहीं है।

वहीं, ट्रंप ने पलटवार करते हुए एक ट्वीट में कहा, ‘सनकी नैन्सी वह महिला है जिसे अवलोकन के तहत होना चाहिए।’ बाद में जब ट्रंप को लेकर बदली हुई स्थिति होने के बारे में पेलोसी के दावे के बारे में पूछा गया, तो वाइट हाउस की रणनीतिक संचार निदेशक एलिसा फराह ने पत्रकारों से कहा, ‘बिल्कुल नहीं। राष्ट्रपति मजबूत हैं। वह काम कर रहे हैं। वह कभी नहीं रुके ।’ ट्रंप के निजी चिकित्सक ने गुरुवार शाम को एक ज्ञापन जारी किया जिसमें कहा गया था कि वह स्थिर हैं और शनिवार को सार्वजनिक गतिविधि में शामिल हो सकते हैं।