देसी TikTok की वापसी, लौट आया Mitron ऐप

0
29

नई दिल्ली
चाइनीज प्लैटफॉर्म TikTok की जगह लेने आए इंडियन ऐप Mitron को बीते 2 जून को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया था। मित्रों ऐप शॉर्ट विडियो मेकिंग प्लैटफॉर्म टिकटॉक जैसे ही फीचर्स ऑफर करता है और अच्छी खबर यह है कि इसकी प्ले स्टोर पर वापसी हो गई है। ऐप हटाते हुए गूगल ने कहा था, 'हम ऐसे ऐप्स को अनुमति नहीं देते जो गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद किसी दूसरे ऐप जैसा ही एक्सपीरियंस यूजर्स को देते हैं। ऐप्स को यूनीक कंटेंट और सर्विसेज तैयार करते हुए यूजर्स को वैल्यू प्रोवाइड करनी चाहिए।'

गूगल की ओर से बीते गुरुवार को ब्लॉग पोस्ट में बिना ऐप का नाम लिए कहा गया था कि हम डिवेलपर से बात कर रहे हैं, जिससे मौजूदा खामी को दूर कर ऐप को दोबारा प्ले स्टोर पर लिस्ट किया जा सके। Mitron ऐप के प्ले स्टोर पेज पर दिख रहा है कि ऐप को आखिरी अपडेट 3 जून, 2020 को मिला है। इसके अलावा ऐप की प्रिवेसी पॉलिसी भी पेज पर अपडेट हो गई है और इसमें GDPR प्रटेक्शन राइट्स से जुड़ा एक सेक्शन भी शामिल किया गया है।

प्रमोटर वेबसाइट भी अपडेट
ऐप डिवेलपर्स की ओर से गूगल की सलाह मानी गई और अब यह ऐप प्ले स्टोर पर वापस आ गया है। ऐप की ओर से इसकी प्रमोटर वेबसाइट भी तैयार और अपडेट की गई है। इससे पहले प्रमोटर वेबसाइट की जगह एक ब्लैंक पेज दिखता था। गूगल की ओर से इस ऐप को हटाए जाने की वजह प्ले स्टोर की टेक्निकल गाइडलाइन्स का वॉयलेशन थी। पहले सामने आया था कि इस ऐप को IIT स्टूडेंट्स ने तैयार किया है लेकिन बाद में पता चला कि इसके कोड पाकिस्तानी डिवेलपर Qboxus से खरीदे गए हैं।

नहीं लौटेगा रिमूव चाइना ऐप्स
भारत में चाइनीज टिकटॉक ऐप का विरोध और इसे बैन करने की मांग के बीच मित्रों पॉप्युलर हुआ और कुछ सप्ताह में ही ऐप के 50 लाख से ज्यादा डाउनलोड्स हो गए। गूगल की ओर से 'रिमूव चाइना ऐप्स' नाम का ऐप भी प्लैटफॉर्म से हटाया गया था और इस ऐप की मदद से डिवाइस में मौजूद चाइनीज ऐप को स्कैन कर डिलीट किया जा सकता था। हालांकि, इस ऐप की वापसी मुश्किल लग रही है। गूगल ने कहा है कि कंपनी ऐसे ऐप को प्रमोट नहीं करती, जो किसी और थर्ड-पार्टी ऐप को डिलीट या अनइंस्टॉल करने को बढ़ावा दे।