देश के स्वच्छ शहरों में ग्वालियर13वें स्थान पर

0
2

ग्वालियर
 स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के तहत गुरुवार को स्वच्छ शहरों की लिस्ट जारी कर दी गई है। इसमें देशभर में सबसे स्वच्छ शहरों में इंदौर ने पहला स्थान बनाया है। वहीं प्रदेश के ही ग्वालियर, भोपाल और जबलपुर भी टॉप-20 में शामिल हुए हैं। मध्यप्रदेश के चार शहरों ने टॉप-2- में स्थान बनाया है, उनमें देशभर में इंदौर पहले नंबर पर जबकि भोपाल 7वें नंबर पर, ग्वालियर13वें नंबर पर और जबलपुर ने 17वें नंबर पर स्थान बनाया है।

बता दें कि ग्वालियर जिले ने इस बार बड़ी लंबी छलांग लगाई है। क्योकि पिछले साल हुए स्वच्छता सर्वेक्षण में ग्वालियर 59वें नंबर पर था। जबकि इस बार 2020 के सर्वेक्षण में 13वें नंबर पर आ गया है। ग्वालियर ने इस बार 46 अंकों की छलांग लगाई है और टॉप 20 में जगह बनाई है। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में जिले का 13वां स्थान आने से नगर निगम सहित पूरे जिले में खुशी का महौल है। अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी खुशी जाहिर करते हुए एक दूसरे को मिठाई खिलाई।

देश में मिसाल बना इंदौर
प्रदेश के इंदौर शहर के चौथीबार अव्वल बनने की कहानी पूरे देश के लिए एक मिसाल बन गई है। स्वच्छता के लिए नगर निगम के सफाईकर्मचारी, अधिकारियों ने मिलकर कोरोना संकट की भी परवाह नहीं की और अपने शहर को स्वच्छ करने में जुटे रहे। मार्च माह में लॉकडाउन लागू होने से जून में अनलाक 1 तक इंदौर शहर में लगातार सड़कों की सफाई होती रही। रात में भी प्रमुख सड़कों को रोज धुलाई होती रही, घर-घर से कचरा लिया जाता रहा और सड़क किनारे लगे लिटरबिन भी खंगाले गए। यहां तक कि आधी रात को भी इंदौर शहर में सफाई अभियान चलता रहा।