त्वचा को सही तरीके से एक्सफोलिएट करके आईब्रो पर पिंपल निकलने पा सकते है छुटकारा

0
4

मुंहासे आमतौर पर शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं। लेकिन चेहरे, नाक और माथे पर यह समस्या सबसे अधिक होती है। इसके अलावा आईब्रो पर भी काफी तेजी से पिंपल निकलते हैं। भौहों पर पिंपल निकलना एक आम समस्या है। इस एरिया में पहले हल्के पिंपल निकलते हैं लेकिन ये धीरे-धीरे बढ़ने लगते हैं।

दरअसल, ऑयल और बैक्टीरिया के कारण हेयर फॉलिकल बंद हो जाते हैं, जिसके कारण त्वचा पर पिंपल आने लगते हैं। आईब्रो के आसपास पिंपल बेहद खराब दिखते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आईब्रो पर पिंपल आखिर किन कारणों से निकलते हैं। आइए जानते हैं भौहों पर पिंपल निकलने के कारण क्या हैं?

थ्रेडिंग और वैक्सिंग
यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो थ्रेडिंग और वैक्सिंग के कारण आईब्रो पर पिंपल हो सकते हैं। इसलिए आईब्रो ठीक कराने से पहले और बाद में काफी सावधानी बरतनी चाहिए। थ्रेडिंग कराने से एक या दो दिन पहले आईब्रो को एक्सफोलिएट करें। थ्रेडिंग कराने के बाद त्वचा को स्मूद करने के लिए एलोवेरा जेल या बर्फ का इस्तेमाल करें।

आईब्रो प्रोडक्ट
आमतौर पर जिन उत्पादों का इस्तेमाल हम अपने लुक को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। उसने कभी-कभी हमें त्वचा से जुड़ी समस्याएं हो जाती हैं। आईब्रो प्रोडक्ट में कॉमेडोजेनिक तत्व पाए जाते हैं। ये तत्व त्वचा के छिद्रों को बंद कर देते हैं, जिससे पिंपल निकलने लगते हैं। इसलिए हमेशा नॉन- कॉमेडोजेनिक तत्वों वाले उत्पादों का इस्तेमाल करना चाहिए।

गंदी आईब्रो
हम अक्सर मेकअप ब्रशों और उपकरणों की साफ सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं। मेकअप ब्रश गंदा होने के कारण आईब्रो पर तेजी से पिंपल निकल सकते हैं। गंदे टूल्स में बहुत सारे बैक्टीरिया जमा होते हैं, जो आईब्रो में चले जाते हैं। बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण पिंपल सहित त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए अपने ब्रश और अन्य टूल्स को हफ्ते में एक बार जरूर साफ करें।

अधिक प्रोडक्ट यूज करना
चेहरे से मेकअप हटाते समय हम अक्सर अपने आईब्रो की अनदेखी कर देते हैं। आईब्रो के आसपास लंबे समय तक पाउडर, जेल या वैक्स लगे रहने के कारण पिंपल तेजी से निकलते हैं। इससे बचने के लिए रात में सोने से पहले आईब्रो को अच्छी तरह साफ करें। इससे हेयर फॉलिकल बंद नहीं होंगे और पिंपल की समस्या नहीं होगी।

इनग्रोन हेयर
इनग्रोन हेयर के कारण आईब्रो पर पिंपल की समस्या हो सकती है। त्वचा के नीचे फंसे बालों के कारण इनग्रोन हेयर की समस्या होती है। इनग्रोन हेयर गंदगी, बैक्टीरिया और मृत कोशिकाओं को खींचते हैं, जिसके कारण माथे पर पिंपल हो सकते हैं। इनग्रोन हेयर से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएट करें।