जानें हेल्दी रहने के आसान टिप्स

0
4

हर साल 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को सेहत के प्रति जागरुक करना है. एक हेल्दी बॉडी के लिए ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी फिट रहने की जरूरत है. अपनी लाइफस्टाइल में ये 5 बातें अपनाकर आप खुद को पूरी तरह सेहतमंद रख सकते हैं.

हेल्दी डाइट- स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी हेल्दी डाइट लेना है. एक दिन में कम से कम तीन सेहतमंद और पौष्टिक खाना खाएं. डिनर हमेशा हल्का करें. अपने खाने में खूब सारे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, हेल्दी फैट और प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल करें.

अच्छी नींद- सेहतमंद शरीर के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है. जो लोग रात में ठीक से नहीं सो पाते हैं वो अक्सर किसी ना किसी बीमारी से परेशान रहते हैं. अच्छी नींद का असर शरीर और दिमाग दोनों पर पड़ता है और इससे बीमार पड़ने की संभावना भी कम हो जाती है. अगर आपको ठीक से नींद नहीं आती है तो रात में कॉफी पीने और देर तक जागने से बचें.

तनाव से दूर रहें- तनाव लेने से वजन बढ़ने से लेकर कई तरह की मानसिक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. तनाव दूर करने के लिए आप एक्सरसाइज कर सकते हैं या फिर वॉक पर जा सकते हैं. ब्रीदिंग एक्सरसाइज और मेडीटेशन से भी तनाव कम करने में मदद मिलती है.

एक्सरसाइज- हेल्दी और फिट रहने के लिए सबसे जरूरी चीज एक्सरसाइज करना है. स्टडीज में भी इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि जो लोग हफ्ते में तीन बार से ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं वो अच्छी और सेहतमंद जिंदगी जीते हैं. इसके लिए आप डांस, योग, एरोबिक्स और रनिंग भी कर सकते हैं.

मानसिक सेहत पर दें ध्यान- शरीर के साथ-साथ आपको अपने मानसिक सेहत पर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए. आप मानसिक रूप से जितना ज्यादा स्वस्थ रहेंगे, शारीरिक रूप से उतने ही फिट रहेंगे. अपनी भावनाओं पर आपका अच्छा नियंत्रण होना जरूरी है.