जनता की भलाई के लिये राज्य सरकार सदैव तत्पर – मुख्यमंत्री चौहान

0
3

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रायसेन के गैरतगंज में 20 करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण कर कहा कि राज्य सरकार जनता की सरकार है और जनता की भलाई के लिये सदैव तत्पर रहेगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं आने दी जायेगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि गैरतगंज में कम्युनिटी हॉल बनाया जायेगा। तीन साल में हर घर में नल लगेगा और पी.एम. आवास के सभी पात्र हितग्राहियों को आवास स्वीकृत किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि देहगाँव स्कूल को मॉडल बनाया जायेगा और गैरतगंज नगर के विकास के लिये 2 करोड़ की राशि स्वीकृत की जायेगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पिछले वर्ष में बंद की गई जन-कल्याणकारी योजनाओं को पुन: शुरू किया जा रहा है। मेधावी विद्यार्थियों को लेपटॉप दिये जा रहे हैं। कमजोर वर्ग के बच्चों की फीस राज्य सरकार द्वारा वहन की जायेगी। किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि 22 लाख किसानों को खरीफ-2019 फसल बीमा की 4600 करोड़ की राशि देने का काम किया गया है। रायसेन जिले के 84 हजार किसानों के खातों में 70 करोड़ से अधिक की फसल बीमा राशि का भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अति-वर्षा और बाढ़ से हुए नुकसान की भरपाई की जायेगी। प्रदेश में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना प्रारंभ की गई है। इसमें किसान को कुल 10 हजार रुपये की सम्मान-निधि प्राप्त होगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कोरोना महामारी के कठिन दौर में भी सभी वर्गों का ध्यान रखकर राज्य सरकार ने पथ-विक्रेताओं के लिये स्ट्रीट वेण्डर योजना लागू की। इसमें सरकार बिना ब्याज के व्यवसाय शुरू करने के लिये गरीब मेहनतकशों को 10 हजार रुपये का ऋण दे रही है। प्रदेश में कमजोर वर्ग के 37 लाख लोगों को नवीन खाद्यान्न पात्रता पर्ची दी गई है, जिससे उन्हें उचित मूल्य पर राशन प्राप्त हो। प्रदेश के 13 हजार स्व-सहायता समूहों से जुड़े एक लाख 30 हजार से अधिक जरूरतमंद ग्रामीण परिवारों को लगभग 200 करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया गया है। अनुसूचित-जनजाति वर्ग के भाई-बहनों को वनाधिकार-पत्र दिये गये हैं।

राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश के चहुँमुखी विकास को गति मिली है। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिये मुख्यमंत्री चौहान ने आज जो सौगात दी है, इसी प्रकार 10 दिन पहले मुख्यमंत्री ने साँची विधानसभा क्षेत्र में 292 करोड़ रुपये से अधिक की राशि के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया था।

कार्यक्रम को पूर्व मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार और रामपाल सिंह ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर सांसद रमाकांत भार्गव और पूर्व मंत्री सुरेन्द्र पटवा उपस्थित थे।