चीन में हटाया जा रहा ट्रैवल बैन, कोरोना वायरस से आधी दुनिया लॉकडाउन

0
3

 
पेइचिंग

करीब 3 महीने से कोरोना वायरस का वार झेल रहे चीन के एक हिस्से में आखिरकार राहत की खबर आई है। एक ओर जहां पूरी दुनिया लॉकडाउन हो रही है, चीन के हुबेई प्रांत से ट्रैवल बैन हटा दिया गया है। हुबेई में ही पिछले साल कोरोना वायरस शुरू हुआ था। यहां से अब रात 12 बजे से स्वस्थ्य लोगों को बाहर जाने की इजाजत होगी। करीब 2 महीने तक घर में रहने के बाद 'आजादी' मिलने से यहां के लोग बेहद खुश हैं। इस बैन के हटने से करीब 5 करोड़ लोगों को राहत मिलेगी।
मेडिकल स्टाफ ने ली राहत की सांस
एक डॉक्टर ने जश्न मनाते हुए कहा, 'हर दिन हमने गंभीर रूप से बीमार लोगों की संख्या कम होते हुए देखी, हालात सुधरने लगे और लोग अस्पताल से डिस्चार्ज होने लगे। डॉक्टर और नर्स हर दिन के साथ और ज्यादा राहत महसूस कर रहे हैं। मैं बहुत खुश हूं।' हालांकि, चीन में कोरोना वायरस से सबसे प्रभावित हुए वुहान को फिलहाल इस राहत के लिए इंतजार करना होगा। यहां 8 अप्रैल से लोगों को बाहर जाने की इजाजत होगी।
 
इटली में हालात बदतर
चीन में अब तक कोरोना वायरस की चपेट में 81,171 लोग आ चुके हैं जबकि 3,277 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां 73,159 लोग इससे उबर भी चुके हैं। दूसरी ओर कोरोना की वजह से यूरोप, मिडिल ईस्ट, नॉर्थ अमेरिका और एशिया के कई देश लॉकडाउन कर चुके हैं। चीन के बाद इटली के हालात सबसे खराब हैं जहां मौत की संख्या करीब दोगुनी ज्यादा है। इटली में कोरोना की चपेट में 63,927 लोग आए और अब तक 6,077 लोगों की मौत हो चुकी है।