कोरोना के बढ़ते प्रकरण की रोकथाम जनता के हाथ में है, मास्क के उपयोग से रुकेंगे प्रकरण – स्वास्थ्य मंत्री

0
1

रायपुर
प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों के साथ कोरोना की समीक्षा बैठक की। इस दौरान सिंहदेव ने कहा कि कोरोना के बढ़ते प्रकरण की रोकथाम अब जनता के हाथ में है, अगर वे किसी से मिलते है तो मास्क के उपयोग से ही कोरोना के प्रकरण छत्तीसगढ़ में रूकेंगे।

लॉकडाउन के बाद कोरोना संक्रमण के विषय पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि प्रदेश में आॅक्सिजन सप्लाई, टेस्टिंग क्षमता एवं मास्क व सैनिटाइजर की उपलब्धता समेत सभी विषयों पर प्रशासन मुस्तैदी से कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार कोरोना चुनौती का डटकर सामना कर रही है, प्रदेश में प्रतिदिन औसतन 15 हजार टेस्ट के साथ सरकार निरंतर कोरोना पर नियंत्रण पाने का प्रयास करेगी। इसके साथ ही होम आइसोलेशन के विषय पर जिक्र करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस दिशा में सरकार किट सप्लाई को बढ़ावा दे रही है।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामले जाँच के आधार पर निर्धारित हैं, जैसे-जैसे जाँच की संख्या बढ़ेगी उसी आधार पर हमें मामलों की जानकारी स्पष्ट होगी। इस समय छत्तीसगढ़ में कोरोना की स्थिति प्रतिदिन ऊपर-नीचे होती दिख रही है, कभी 3 हजार केस प्रतिदिन दिखाई देते हैं एवं कभी यह संख्या 2 हजार तक रुक जाती है। इस समस्या में सरकार के प्रयासों के साथ ही मास्क और सैनिटाइजर सबसे बड़ी औषधि है। यदि 2 व्यक्ति मास्क लगाकर मिलते हैं तो उनके बीच कोरोना प्रसार का खतरा 90 प्रतिशत तक कम हो जाता है। इस कम्युनिटी ट्रांसमिशन से बचकर ही हम कोरोना पर नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं। कोरोना के बढ़ते प्रकरण की रोकथाम अब जनता के हाथ में ही है, वे अगर किसी से मिलते है तो मास्क का उपयोग जरुर करें ताकि दूसरे व्यक्ति कोरोना होने से बच सकें। अगर हम इसे अपनी दिनचर्या में ला लें तो कोरोना के प्रकरण छत्तीसगढ़ में रुक जाएंगे।