कृषि उपज मंडियां बंद नहीं होगी और प्‍याज के भावांतर की राशि भी किसानों को दी जायेगी – मुख्यमंत्री चौहान

0
2

भोपाल

मुख्यमंत्रीशिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को देवास जिले में हाटपीपल्‍या विधानसभा क्षेत्र के ग्राम बरोठा में 1041 करोड़ के 168 विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री चौहान ने कहा कि हाटपीपल्‍या के 147 गांवों की 41 हजार हैक्‍टेयर जमीन पर सिंचाई की सुविधा मुहैया कराई जायेगी। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश की कोई भी कृषि उपज मण्‍डी बंद नहीं होगी। किसान चाहें तो अपनी उपज घर बैठे या मण्‍डी के बाहर बेच सकेंगे। किसानों को यह स्‍वतंत्रता दी गई है। उन्‍होंने कहा कि किसानों को प्‍याज के भावांतर की राशि भी दी जायेगी। कोरोना के चलते प्रदेश के उद्योग धन्‍धे ठप्‍प हैं लेकिन इसके बावजूद सरकार कर्ज लेकर किसानों की सहायता करेगी। कोरोना के खत्‍म होते ही पुन: मुख्‍यमंत्री तीर्थदर्शन योजना आरंभ कर दी जायेगी। मुख्‍यमंत्री ने बताया कि ढाई एकड़ भूमि वाले किसानों के बच्‍चे यदि मेडिकल या इन्‍जीनियरिंग कॉलेज में पढाई करते है तो उनकी फीस शासन देगी।

मुख्‍यमंत्री चौहान ने बरोठावासियों को आश्‍वासन दिया कि जो भी मांगें उनके समक्ष रखी गई हैं उन्हें वे हर हाल में पूरा करेंगे। बरोठा में भी सिंचाई की सुविधा उपलब्‍ध कराई जायेगी तथा आगामी तीन वर्षों में घर-घर नल कनेक्शन लगाये जायेंगे। गरीबों को पक्‍के आवास देकर उन आवासों का पट्टा भी दिया जायेगा। मुख्‍यमंत्री चौहान ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने कल्‍याणकारी योजनाएँ बंद कर दी थीं, लेकिन हमने उन्‍हें गरीबों के कल्‍याण के लिए पुन: चालू कर दिया है। संबल योजना में गरीबों के लिए अनेक प्रावधान किये गये हैं। विद्यार्थियों को लैपटाप के लिए पैसा उनके खाते में दिया गया है। 21 लाख किसानों को 4 हजार 688 करोड़ की फसल बीमा राशि दी गई है। इसके पूर्व 31 सौ करोड़ की फसल बीमा की राशि भी किसानों को दी गई थी। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि पूर्व की सरकार ने किसानों को फसल माफी का प्रमाण-पत्र दिया लेकिन फसल की राशि माफ नहीं की। मुख्‍यमंत्री चौहान ने उपस्थि‍त लोगों की मांग पर एक स्‍था‍नीय सड़क निर्माण एवं फसल बीमा की राशि से वंचित रह गये लोगों को फसल बीमा की राशि दिलवाने का आश्‍वासन दिया। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि पुन: किसानों को शून्‍य प्रतिशत ब्‍याज पर ऋण सुविधा उपलब्‍ध कराई जा रही है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान ने पूर्व मुख्यमंत्री स्व. कैलाश जोशी, पूर्व मंत्री स्व. तुकोजीराव पवार एवं अमर शहीद जवान जागेश्वर धाकड़ को श्रद्धांजलि अर्पित की।

राज्‍य सभा सांसद ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने कहा कि लम्‍बे समय तक देवास में स्‍वर्गीय तुकोजीराव पवार ने कुशल नेतृत्त्‍व किया। उन्‍होंने कहा कि पूर्व विधायक मनोज चौधरी कोरोना से संक्रमित हो गये है, लेकिन जल्‍द ही वे कोरोना पर विजय प्राप्‍त कर जनता के बीच आकर कार्य करेंगे। सिंधिया ने कहा कि मनोज चौधरी ने हमेशा हाटपीपल्‍या की जनता की सेवा की है। वर्तमान सरकार किसान-हितैषी सरकार है। दो दिन के अन्‍दर सरकार ने किसानों के खातों में 4 हजार करोड़ रूपये की फसल बीमा की राशि पहुंचाई है। प्रधानमंत्री मोदी ने किसान सम्‍मान निधि में 6 हजार रूपये किसानों के खातों में डालने का कार्य किया है। मुख्‍यमंत्री चौहान ने इसमें 4 हजार रूपये की राशि और मिलाकर अब कुल 10 हजार रूपये की राशि किसानों के खातों में डाली है।

कार्यक्रम में पूर्व विधायक मनोज चौधरी ने वीडियो संदेश के माध्‍यम से उपस्थित लोगो को संबोधित किया और पेयजल, डेम, पुल-पुलिया, बिजली, सिंचाई की सुविधा की सौगात देने के लिए मुख्‍यमंत्री चौहान का आभार व्‍यक्‍त किया। विधायक देवास श्रीमती गायत्री राजे पवार और पूर्व मंत्री दीपक जोशी ने भी संबोधित किया।

इसके पूर्व मुख्‍यमंत्री एवं अन्‍य अथितियों का स्‍वागत कर स्‍मारिका भेंट में दी गई। कार्यक्रम में अध्‍यक्ष जिला पंचायत नरेन्‍द्र सिंह राजपूत विधायक खातेगांव आशीष शर्मा, विधायक बागली पहाड़ सिंह कन्‍नौजे, आष्‍टा विधायक रघुनाथ सिंह, नीमच विधायक दिलीप सिंह परिहार भी उपस्थित थे।