कल से बिहार को मिलेंगी पांच नई ट्रेन ,12 रेल योजनाओं की होगी शुरुआत

0
2

पटना
केंद्र सरकार बिहार में रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार की दिशा में बड़ी घोषणा करने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 सितंबर को बिहार को पांच नई ट्रेनों का तोहफा देने जा रहे हैं। इसके अलावा वे वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए कोसी रेल मेगा ब्रिज का भी उद्घाटन करेंगे। कोसी महासेतु के निर्माण का सपना करीब 90 साल पुराना है जो अब साकार होने जा रहा है।

किसी वक्त चुनाव की घोषणा संभव
बिहार में किसी वक्त चुनाव की घोषणा हो सकती है। ऐसे में केंद्र की तरफ से पिछले कुछ दिनों में कई घोषणाएं की गई हैं। पांच नई ट्रेनों के अलावा पीएम मोदी पैसेंजर ट्रेन संबंधित 12 रेल प्रॉजेक्ट का भी शुभारंभ कर सकते हैं। इससे बिहार में रहने वाले लाखों लोगों को फायदा मिलेगा।

करीब दो किलोमीटर लंबा है यह पुल
बता दें कि 1887 में कोसी क्षेत्र में निर्मली और भापतियाही के बीच मीटर गेज लिंक का निर्माण हुआ था लेकिन 1934 में भारी बाढ़ और नेपाल में आए भूकम्प में यह तबाह हो गया था। उसके बाद से कोसी नदी की अभिशापी प्रकृति के चलते इस रेल मार्ग के पुनर्निर्माण का काम शुरू करने को लेकर कोई प्रयास नहीं किया गया। बता दें कि कोसी रेल महासेतु की लंबाई करीब 1.9 किलोमीटर है और इसके निर्माण पर 516 करोड़ रुपये की लागत आई है।