ओपन टेनिस ग्रैंडस्लैम: 14वीं बार फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में राफेल

0
3

पेरिस
स्पेनिश स्टार राफेल नडाल ने फ्रेंच ओपन टेनिस ग्रैंडस्लैम मुकाबले में क्वालीफायर सेबेस्टियन कोर्डा पर 6-1, 6-1, 6-2 की जीत से क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। वह इस तरह रोलां गैरो पर 14वीं बार क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए। 13वां फ्रेंच ओपन खिताब जीतने के प्रयास में जुटे नडाल ने अभी तक एक भी सेट नहीं गंवाया है। फ्रेंच ओपन में खिताब से उनकी मेजर ट्रॉफियों की संख्या 20 हो जाएगी और वह रोजर फेडरर के रिकॉर्ड के बराबर पहुंच जाएंगे।

दूसरी ओर अलेक्जेंडर ज्वेरेव का भी सफर खत्म हो गया। जर्मनी के छठी वरीयता प्राप्त इस खिलाड़ी को इटली के जैनिक सिन्नर ने 6-3, 6-3, 4-6, 6-3 से हराया। फ्रेंच ओपन के आयोजकों ने कहा कि बालिका जूनियर टूर्नामेंट से दो खिलाड़ियों को कोविड-19 पॉजिटिव पाये जाने के बाद हटा दिया गया है, लेकिन दोनों के नाम नहीं बताए गए।

वहीं महिलाओं के वर्ग में उलटफेर का दौर जारी रहा जिमसें पोलैंड की इगा स्वियातेक ने 2018 की चैम्पियन हालेप को 6-1 6-2 से हराकर इस टेनिस ग्रैंडस्लैम से बाहर कर दिया। स्वियातेक पहली बार ग्रैंडस्लैम के क्वार्टरफाइनल में पहुंची हैं। उन्होंने पिछले साल इसी दौर में हालेप से मिली हार का बदला चुकता किया। रोमानियाई खिलाड़ी ने उस मैच को महज 45 मिनट में 6-1 6-0 से जीता था।

लेकिन इस बार स्वियातेक ने हालेप की करियर की सर्वश्रेष्ठ 17 मैच में जीत की लय को तोड़ दिया। हालेप ने पहला सेट महज 26 मिनट में गंवा दिया। दूसरे सेट में वह अपने पहले सर्विस गेम को गंवा बैठी, वह वापसी करने के लिए बेताब थीं। उन्होंने तीसरे गेम में चार ब्रेक प्वॉइंट बचाए, लेकिन पांच ब्रेक प्वॉइंट और बचाने के बाद वह पाचवें में सर्विस गंवा बैठी।

स्वियातेक क्वार्टर फाइनल में इटली की क्वालीफायर मार्टिना ट्रेविसान का सामना करेंगी जिन्होंने पांचवीं वरीयता प्राप्त किकी बर्टन्स को हराकर एक और उलटफेर किया। ट्रेविसान ने इस मुकाबले को 6-4 6-4 से अपने नाम किया। यूक्रेन की तीसरी वरीयता प्राप्त एलिना स्वितोलिना ने फ्रांस की कैरोलिन गार्सिया को आसानी से 6-1, 6-3 से मात दी। अर्जेंटीना की नादिया पोडोरोस्का ने चेक गणराज्य की बारबोरा क्रेजिक्कोवा को 2-6, 6-2, 6-3 से हराया।