आकस्मिक रूप से करें अधीनस्थ स्टाफ के कार्यों की जांच – डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया

0
43
surprisingly-check-the-works-of-subordinate-staff-dr-jagdish-chandra-jatia

आकस्मिक रूप से करें अधीनस्थ स्टाफ के कार्यों की जांच – डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया

समय सीमा बैठक में कलेक्टर के निर्देश

surprisingly-check-the-works-of-subordinate-staff-dr-jagdish-chandra-jatia

Syed Javed Ali
मंडला – समय सीमा एवं विभागीय समन्वयक समिति की बैठक में कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के कार्यों की सतत समीक्षा करें। कार्यालय प्रमुख आकस्मिक रूप से अपने अधीनस्थ स्टाफ के कार्यों की जांच करते हुए उनका आंकलन करें। जांच के समय यह अनिवार्य रूप से देखा जाए कि उनके टेबिल में कौन सा कार्य कितने दिन से लंबित है। जिला योजना भवन में संपन्न हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर मीना मसराम, समस्त एसडीएम तथा विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी कार्यों की प्राथमिकता तय करते हुए उनका निर्वहन करें। किसी कार्य को अनावश्यक रूप से लम्बित न रखें। धान परिवहन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने निर्देशित किया कि खरीदी गई धान का जल्द से जल्द परिवहन कराया जाये। खुले स्थानों पर रखी गई धान का परिवहन प्राथमिकता से कराया जाये। उन्होंने जिला उद्योग अधिकारी को निर्देशित किया कि मोहनिया पटपरा के औद्योगिक क्षेत्र को विकसित करने के लिए कार्ययोजना बनाकर उसका समय सीमा में क्रियान्वयन किया जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि अवैध उत्खनन के प्रकरणों पर सख्त कार्यवाही की जाए। सभी कार्यालयों में शासन के निर्देशानुसार विशाखा कमेटी का गठन किया जाये। बंद नल-जल योजनाओं को जल्द प्रारंभ कराया जाये। बंद पड़े हेण्डपंपों का सुधार कराया जाये। राजस्व विभाग की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने सीमांकन के प्रकरणों का निर्धारित समयावधि में निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को संशोधन पंजी रिकार्ड रूम में जमा कराने तथा इस आशय का प्रमाण पत्र लिए जाने के निर्देश दिए। अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों का संवेदनापूर्वक त्वरित निराकरण करना सुनिश्चित करें। सभी विभाग रिक्त पदों की जानकारी अधीक्षक शाखा में जमा करायें। कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने निर्देशित किया कि विभागीय कर्मचारियों का वेतन निर्धारित समयावधि में दिया जाए। उन्होंने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को छात्रों के आवास भत्ता का भुगतान करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि जन अधिकार एवं सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण किया जाए। सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का स्वास्थ्य विभाग द्वारा समुचित निराकरण नहीं किए जाने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में जय किसान फसल ऋण माफी योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री आवास, स्वच्छ भारत मिशन, संबल योजना आदि योजनाओं की समीक्षा की गई।

दवा दुकानों की जांच के लिए गठित होगा दल –
बैठक में कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने निर्देशित किया कि जिले में संचालित दवा दुकानों के लायसेंसों की जांच कराई जाए। शासन द्वारा निर्धारित मापदण्डों का पालन नहीं करने वाले दवा दुकान संचालकों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाए। उन्होंने इस कार्य के लिए डिप्टी कलेक्टर शिवाली सिंह के नेतृत्व में दल गठित करने के निर्देश दिए।

कृषि विज्ञान मेला सह प्रदर्शनी का आयोजन 15 एवं 16 को –
आत्मा का कृषि विज्ञान मेला सह-प्रदर्शनी आदिवासी महोत्सव के साथ 15 एवं 16 फरवरी 2020 को रामनगर विकासखण्ड बिछिया में आयोजित किया जा रहा है। कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने संबंधित विभागों को मेले में विभागीय गतिविधियों से संबंधित स्टॉल/प्रदर्शनी लगाने तथा किसानों को शासन की योजनाओं से संबंधित साहित्य एवं पम्पलेट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

मवई में बड़ादेव मेले का आयोजन 13 से –
जनपद पंचायत मवई द्वारा प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी 13 से फरवरी से 18 फरवरी तक बड़ादेव (महोदव) मेला का आयोजन किया जा रहा है। जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने विभिन्न विभागों से मेला स्थल पर विभागीय प्रदर्शनी लगाने का आग्रह किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here