सशक्त महिला, समाज की प्रगति की सूचक – हर्षिका सिंह

0
5
strong-woman-an-indicator-of-the-progress-of-society-harshika-singh

सशक्त महिला, समाज की प्रगति की सूचक – हर्षिका सिंह

47 महिला स्व-सहायता समूहों को 73 लाख रूपये के ऋण वितरित

strong-woman-an-indicator-of-the-progress-of-society-harshika-singh

Syed Javed Ali
मण्डला – समाज की समृद्धि एवं प्रगति में महिलाओं की अहम भूमिका है। सशक्त महिला, समाज की प्रगति की सूचक हैं। यह बात कलेक्टर हर्षिका सिंह ने जिला योजना भवन में आयोजित महिला समूहों के क्रेडिट कैंप कार्यक्रम में कही। उन्होंने आजीविका मिशन के इस ऋण वितरण समारोह में मिशन के स्व-सहायता समूह की महिलाओं को बैंकों द्वारा वितरित ऋण के पत्रक भी प्रदाय किये। योजना भवन में आयोजित इस शिविर में मण्डला विकासखण्ड के 47 स्व-सहायता समूहों को कुल 72.83 लाख रूपये के ऋण वितरण पत्र सौंपे गये।

इस अवसर पर आजीविका स्व सहायता समूहों की प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कलेक्टर हर्षिका सिंह ने महिलाओं को एक से अधिक आय अर्जन गतिविधियां कर परिवार की आय बढ़ाने के लिये प्रेरित किया। कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तन्वी हुड्डा ने कहा कि आजीविका मिशन के समूहों के सशक्तिकरण के कार्य में आजीविका मिशन और जिला पंचायत कृत संकल्पित है और उन्हें हरसंभव सहयोग किया जायेगा। इससे पहले योजना भवन में आयोजित कैंप में राजधानी भोपाल से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के लाईव कार्यक्रम में प्रदेश के हर जिले के आजीविका महिला स्व सहायता समूहों की बहनें लाईव माध्यम से जुड़ीं। इसका सीधा प्रसारण जिले की प्रत्येक पंचायत में किया गया। योजना भवन में सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए इस कार्यक्रम का लाईव प्रसारण महिलाओं ने देखा।

विकासखण्ड मण्डला के 47 आजीविका महिला समूहों को मुख्यालय की बैंक शाखाओं द्वारा ऋण वितरण के पत्र बांटे गये। सेन्ट्रल बैंक ऑफ इडिण्या शाखा मण्डला द्वारा पॉंच समूहों को 8.60 लाख, बैंक ऑफ महाराष्ट्र शाखा मण्डला द्वारा आठ समूहों को 8.73 लाख, सेन्ट्रल बैंक ऑफ इडिण्या हिरदेनगर एक समूह को 5 लाख, मध्यप्रदेश ग्रामीण बैंक की चारों शाखाओं द्वारा 18 समूहों को 31 लाख रूपये, इंडियन बैंक महाराजपुर द्वारा 3 समूहों को 3 लाख रूपये, यूनियन बैंक मण्डला द्वारा 2 समूहों को 2 सिंडीकेट बैंक द्वारा तीन समूहों को 5 लाख रू. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया मण्डला द्वारा चार समूहों को 4.50 लाख रू. तथा पंजाब नेशनल बैंक मण्डला द्वारा तीन समूहों को 5 लाख रू. का ऋण वितरित किया गया।

इस अवसर पर अग्रणी जिला प्रबंधक श्री केशरी, डीडीएम नाबार्ड ए.के. वर्मा, जिला परियोजना प्रबंधक आजीविका मिशन बी.डी. भैंसारे, शाखा प्रबंधक सेन्ट्रल बैंक ऑफ इडिण्या मण्डला एवं आजीविका मिशन का जिला एवं विकासखण्ड स्तर का स्टॉफ तथा चिन्हित स्व-सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित रहीं।