सतना के लड़के को दुबई में मिला “साइंटिस्ट ऑफ़ द ईयर अवार्ड”

0
47

सतना, जिले के एक छोटे से गांव “करही खुर्द” में पले-बढ़े डॉ. सुधीर कुमार शुक्ल को पर्यावरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट शोध के लिए ‘ग्लोबल इनोवेशन एंड साइंटिफिक रिसर्च फाउंडेशन’ और ‘द अमेरिकन कॉलेज ऑफ़ दुबई द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित “इंटरनेशनल बिज़नेस एंड अकादमिक एक्सेलन्स अवार्ड २०१९” समारोह में “साइंटिस्ट ऑफ़ द ईयर अवार्ड” ये सम्मानित किया।

डॉ. शुक्ल को यह अवार्ड ३१ अक्टूबर, २०१९ को दुबई के एक पांच सितारा होटल में आयोजित भव्य समारोह में प्रदान गया।

बता दें की आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. रामपाल शुक्ल और श्रीमती सुकीर्ति शुक्ल के एकलौते पुत्र डॉ. शुक्ल की प्रारंभिक शिक्षा गांव में ही हुई, सतना महाविद्यालय से स्नातक, तथा ए. पी. एस. विश्वविद्यालय रीवा से स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त करने के बाद डॉ. शुक्ल ने पीएचडी की उपाधि प्रतिष्ठित आई.आई. टी. रूड़की से प्राप्त की।

आजकल डॉ. शुक्ल राष्ट्रीय विज्ञान एवं तकनीकी विश्विद्यालय ओमान में सहायक प्राध्यापक के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। पर्यावरण अभियांत्रिकी के विशेषज्ञ डॉ शुक्ल को अभी हाल ही में “हैवी मेटल रिमूवल बाइ एक्टिवेटिड कार्बन मेड फ्रॉम वेस्ट टायर” शोध कार्य के लिए “मिडिल ईस्ट डिसैलिनेशन रिसर्च सेण्टर ओमान” ने “बेस्ट सुपरवाइजर” अवार्ड से सम्मानित किया था। ख्याति प्राप्त अंतररष्ट्रीय शोध पत्रिकाओं में व्यापक रूप से प्रकाशित डॉ. शुक्ल ने ” नाइट्रस ऑक्साइड एंड कार्बन डाइऑक्साइड सेपरेशन” में अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट भी प्राप्त किया है। डॉ शुक्ल कई बार अपनी उपलब्धियों से सतना जिले का नाम देश-विदेश में रोशन कर चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here