नेचर कैम्प में तितलियों की विविध प्रजातियों को देख रोमांचित हुए प्रतिभागी

0
4

भोपाल, राज्य-स्तरीय वन्य-प्राणी सप्ताह-2020 के चौथे दिन प्रथम बार ‘तितलियों को जानिए” विषय पर आयोजित नेचर कैम्प में यूथ हॉस्टल, लेक सिटी यूनिट, वीएनएस ग्रुप, कैमरा क्लब इंदौर एवं भोपाल के प्रतिभागी तितलियों की विभिन्न प्रजातियों को देख कर रोमांचित हो उठे। इनमें तितलियों की प्रमुख प्रजाति कॉमन टाइगर, स्ट्रिप्ड टाइगर, ब्लू टाइगर, कॉमन ग्रास यलो, ग्रे पेनसी एवं कॉमन इण्डियन आदि प्रतिभागियों के लिये आकर्षण का केन्द्र रहीं। स्रोत व्यक्ति के रूप में श्री शुभरंजन सेन, अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक डॉ. संगीता राजगीर एवं मो. खालिक ने प्रतिभागियों को तितलियों की प्रजाति एवं उनकी विशेषताओं की जानकारी दी।

इसी दिन एक अन्य कार्यक्रम में विहार वीथिका में वन विहार कैम्प में शामिल प्रतिभागियों द्वारा ‘एनीमल कीपर एवं स्टाफ के साथ परिचर्चा” की गई। इसमें 48 प्रतिभागियों ने भाग लिया। एनीमल कीपर्स द्वारा प्रतिभागियों को भालू, बाघ, तेंदुआ, गौर, हायना एवं सर्पों की देखभाल और उनके भोजन, उपचार आदि के बारे में जानकारी दी गई। इस अवसर पर संचालक वन विहार श्रीमती कमलिका मोहंता एवं सहायक संचालक श्री ए.के. जैन ने पक्षियों, तितलियों एवं वन्य-प्राणियों के संबंध में प्रतिभागियों के प्रश्नों के उत्तर देकर उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया एवं भ्रांतियों को दूर कर उन्हें आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराई गई। इसके साथ ही केरवा स्थित गिद्ध प्रजनन एवं संरक्षण केन्द्र के प्रभारी डॉ. रोहन श्रृंगारपुरे ने मध्यप्रदेश में पाई जाने वाली गिद्धों की प्रजातियों के संरक्षण, संवर्धन एवं गिद्धों की मानव जीवन में उपयोगिता के संबंध में प्रतिभागियों को अवगत कराया गया।

‘जस्ट ए मिनट” ऑनलाइन प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग की 85 एवं सीनियर वर्ग की 80 प्रविष्टियों का मूल्यांकन निर्णायकों द्वारा किया गया। चयनित प्रविष्टियों का ऑनलाइन प्रसारण www.facebook.com पर 6 अक्टूबर को शाम 4 से 5 बजे तक होगा।

सोमवार को ये होंगे कार्यक्रम

वन्य-प्राणी सप्ताह अंतर्गत सोमवार को प्रात: 6.30 बजे से 8.30 बजे तक पक्षी-दर्शन एवं प्रकृति शिविर आयोजित होगा। सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक ‘मेहंदी प्रतियोगिता” तथा दोपहर में ‘पॉम पेंटिंग” प्रतियोगिता के अलावा शाम 4 से 5 बजे तक राज्य-स्तर पर प्राप्त कविता एवं बाल पेंटिंग प्रतियोगिता की चयनित प्रविष्टियों का www.facebook.com पर ऑनलाइन प्रसारण होगा।