रेलवे की नई समय सारिणी आज से लागू, 7000 ट्रेनों का बदला समय

0
113

नई दिल्ली, भोपाल/इंदौर, हर साल की तरह इस साल भी भारतीय रेल की समय सारणी में एक जुलाई से बदलाव हो रहा है। इसके साथ ही कुछ गाड़ियों के नाम भी बदल रहे हैं।रेलवे ने अपनी क़रीब 7 हज़ार यात्री गाड़ियों का समय बदल दिया है. दरअसल रेलवे ने ट्रेनों की स्पीड को 5 मिनट से लेकर 3.25 घंटे तक बढ़ा दिया है जिसकी वजह से ये टाइम टेबल बदला गया है. इसके चलते रेलवे की 16 ज़ोन की ट्रेनों का समय बदल दिया गया है. इसमें उत्तर रेलवे की भी 167 ट्रेनों का समय बदल दिया गया है.

दिल्ली से जाने वाली कुछ प्रमुख ट्रेनों का भी समय बदला है. इसकी सूची कुछ इस तरह है.

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन
ट्रेन                                     बदला हुआ प्रस्थान समय
काठगोदाम शताब्दी-    सुबह 6.20 बजे
लुधियाना शताब्दी-       सुबह 7.05 बजे
मोगा शताब्दी-                सुबह 7.05 बजे

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन
ट्रेन                                     बदला हुआ प्रस्थान समय
समझौता एक्सप्रेस        रात 11.50 बजे
टनकपुर एक्सप्रेस          सुबह 6.10 बजे
कैफियत एक्सप्रेस          शाम 7.10 बजे
जींद पैसेंजर                      दोपहर 12 बजे
रेवाड़ी डीएमयू                  दोपहर 1.45 बजे
शामली पैसेंजर                शाम 6.35 बजे
मंडोर एक्सप्रेस                रात 9.20 बजे

सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन
ट्रेन                                                   बदला हुआ प्रस्थान समय
बांद्रा सुपरफास्ट एक्सप्रेस                शाम 4.15 बजे
अजमेर शताब्दी                                 शाम 4.15 बजे
उदयपुर हमसफर                               शाम 4.15 बजे
जोधपुर सुपरफास्ट                            रात 9.20 बजे
बीकानेर सुपरफास्ट                           रात 11.15 बजे

निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन
ट्रेन                                                  बदला हुआ प्रस्थान समय
श्रीधाम एक्सप्रेस                          दोपहर 2.15 बजे

ये हैं नई ट्रेनें
पहली जुलाई से मालदा टाउन- सूरत एक्सप्रेस, रांची- कामाख्या एक्सप्रेस, रांची- जयनगर एक्सप्रेस, रांची- दुमका एक्सप्रेस, पटना- हटिया पाटलिपुत्रा एक्सप्रेस, रांची- न्यू जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस समेत कई नई ट्रेन शुरू की जा रही है.

हटिया से शांकी के लिए नई ट्रेन
झारखंड की राजधानी रांची के करीब मौजूद स्टेशन हटिया से शांकी के लिए पैसेंजर ट्रेन शुरू हो रही है. यह ट्रेन हटिया रांची नामकुम, टाटीसिल्वे होते हुए शांकी पहुंचेगी. ट्रेन हटिया स्टेशन से सुबह 5.40 बजे और शांकी से 10.15 बजे खुलेगी.

उत्तर रेलवे की इतनी ट्रेनों में हुआ बदलाव
उत्तर रेलवे 149 ट्रेनों के जाने और 118 ट्रेनों के आने के समय में बदलाव किया गया है. वहीं, दिल्ली के अलग-अलग स्टेशनों से चलने वाली 16 ट्रेनों के प्रस्थान और 27 ट्रेनों के आगमन समय बदल गया है.

धनबाद से गुजरने वाली 16 ट्रेनों का समय बदला
रेलवे की नई समय सारिणी के अनुसार धनबाद से चलने और होकर गुजरने वाली 16 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है. इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं.

पश्चिम रेलवे के रतलाम रेलवे जक्शन स्टेशन में करीब 31 ट्रेन के समय में बदलाव हो रहा है। ये बदलाव 5 मिनट से लेकर 10 मिनट तक का है। इस बदलाव में इंदौर से मुंबई सेंट्रल जाने वाली अवंतिका ,साबरमति , अवध ,सर्वोदय, स्वराज एक्सप्रेस शामिल है।

इंदौर-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन 1 जुलाई से इंदौर से पुराने समय शाम 6 बजे ही रवाना होगी, पर बरलई स्टेशन पर शाम 6.46 की जगह शाम 6.34 बजे, देवास शाम 7.08 की जगह 6.57 बजे पहुंचेगी। उज्जैन अभी रात 8.05 बजे पहुंचती है। 1 जुलाई से ट्रेन शाम 7.55 बजे पहुंचेगी।इसके अलावा ग्वालियर से चलने वाली और यहां रुकने वाली 22 ट्रेनों के समय में भी बदलाव किया गया है। नया टाइम टेबल 1 जुलाई से प्रभावी हो जाएगा।

इन नई गाड़ियों को टाइमटेबल में शामिल किया गया पश्चिम रेलवे ने इंदौर से दिल्ली सराय रोहिल्ला के बीच एक नई साप्ताहिक एक्सप्रेस गाड़ी को समय सारिणी में शामिल किया है।

इंदौर से बीकानेर के बीच एक महामना एक्सप्रेस ट्रेन को साप्ताहिक तौर पर समय सारिणी में जगह दी गई है। इंदौर से गांधीधाम के बीच एक साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन को समय सारिणी में शामिल किया गया है।

भावनगर टर्मिनल से गांधीनगर के बीच कैपिटल एक्सप्रेस को सप्ताह में छह दिन (रविवार छोड कर) चलाया जाएगा। बांद्रा से भुसावल के बीच एक एक्सप्रेस रेलगाड़ी सप्ताह में तीन दिन चलेगी।

बांद्रा से जामनगर के बीच एक हमसफर एक्सप्रेस रेलगाड़ी सप्ताह में तीन दिन चलेगी। वडोदरा से रीवा के बीच एक महामना एक्सप्रेस साप्ताहिक तौर पर चलाई जाएगी।

पश्चिम रेलवे ने अपनी समय सारिणी में भगत की कोठी से साबरमति के बीच एक इंटरसिटी एक्सप्रेस को चलाने की जानकारी शामिल की है।यह रेलगाड़ी सप्ताह में पांच दिन चलेगी।

भगत की कोठी से बांद्रा के बीच सप्ताह में दो दिन चलने वाली एक गाड़ी को समय सारिणी में शामिल किया गया है. इस गाड़ी को मंगलवार और शुक्रवार को चलाया जाएगा।

पश्चिम रेलवे ने इंदौर से बरेली के बीच चलने वाली एक्सप्रेस रेलगाड़ी को आगरा कैंट – ईदगाह- आगरा फोर्ट, यमुना ब्रिज के रास्ते चलाने का निर्णय लिया है। इस जानकारी को समय सारिणी में शामिल किया गया है।

भावनगर टर्मिनल से उदयपुर के बीच चलने वाली जन्मभूमि एक्सप्रेस रेलगाड़ी को 14 जुलाई से वीरमगाम – चंदलोडिया – खोडियार – गांधीनगर – कलोत – महेसाना के रास्ते चलाने का निर्णय लिया गया है।

1 जुलाई से मालदा टाउन-सूरत एक्सप्रेस, रांची-कामाख्या एक्सप्रेस, रांची-जयनगर एक्सप्रेस, रांची-दुमका एक्सप्रेस, पटना-हटिया पाटलिपुत्र एक्सप्रेस, रांची-न्यू जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस आदि नई ट्रेनें शुरू हो रही हैं.

सिकंदराबाद-दरभंगा एक्सप्रेस 1 जुलाई से दोबारा शुरू हो रही है। बता दें कि कुछ समय पहले इस ट्रेन को बंद कर दिया गया था. यह ट्रेन हफ्ते में मंगलवार और शनिवार को इस रूट पर चलेगी। धनबाद-चंद्रपुरा रूट पर वनांचल एक्सप्रेस और रांची-हावड़ा इंटरसिटी एक्सप्रेस क्रमश: 30 जून और 1 जुलाई से वापस चलने जा रही है।

हैदराबाद-रक्सौल के बीच चलने वाली साप्ताहिक ट्रेन का परिचालन कल से फिर शुरू हो रहा है। ट्रेन का परिचालन हैदराबाद से 4 जुलाई से और रक्सौल से 7 जुलाई से होगा।रांची-हावड़ा के बीच नई ट्रेन शुरू हो रही है। नई ट्रेन हफ्ते में रविवार, सोमवार और मंगलवार को चलेगी। ट्रेन रांची से सुबह 5.45 बजे और हावड़ा से दोपहर 12.50 खुलेगी।हटिया से शांकी के लिए दो जोड़ी पैंसेजर ट्रेन चलने जा रही है। नई ट्रेन हटिया, रांची, नामकुम और टाटीसिल्वे होते हुए शांकी पर पहुंचेगी। हटिया स्टेशन से सुबह 5.40 बजे ट्रेन खुलेगी और शांकी से 10.15 बजे खुलेगी।

एक जुलाई से वर्द्धमान हटिया पैसेंजर हटिया मेमू, गरबेता रांची पैसेंजर-खडग़पुर रांची मेमू, आद्रा बरकाकाना पैसेंजर, आद्रा बरकाकाना मेमू हो जाएगी। साथ ही इनके नंबर भी बदल जाएंगे।

एक जुलाई से इन ट्रेनों का शुरू होगा परिचालन

1. सिकंदरा- दरभंगा एक्सप्रेस अप- डाउन

2. हैदराबाद- रक्सौल एक्सप्रेस अप- डाउन

3. मालदा टाउन- सूरत एक्सप्रेस

4. रांची- कामाख्या एक्सप्रेस

5. रांची- जयनगर एक्सप्रेस

6. रांची- दुमका एक्सप्रेस

7. पटना- हटिया पाटलिपुत्रा एक्सप्रेस

8. रांची- न्यू जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here