नीम की पत्तियां हमारे लिए प्रकृति का वरदान, जानें उपयोग का सही तरीका

0
4

नीम की पत्तियां हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। यह शरीर में सूजन को कम करने में मदद करती हैं। लिवर और हृदय को स्वस्थ रखती हैं और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती हैं। नीम एक ऐसा पेड़ है, जिसकी छाल, पत्तियों, तने, लकड़ी और सींक आदि लगभग सभी हिस्से आयुर्वेदिक दृष्टि से बहुत फायदेमंद माने जाते है। खासकर नीम की पत्तियों में औषधीय गुण होते हैं।। हर रोज सुबह उठकर 5-6 नीम की पत्तियां खाली पेट खाना आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। ये आपको कई गंभीर बीमारियों से बचा सकता हैं। कई रोगों का करती है खात्मा।

कैंसर सेल्स को पनपने से रोकती है
कैंसर इस समय दुनिया की बड़ी बीमारियों में से एक है, जिसके कारण हर साल करोड़ों लोग मरते हैं। नीम की पत्तियों में विशेष एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में कैंसर सेल्स को पनपने से रोकते हैं। इसलिए रोजाना सुबह नीम की 4-5 पत्तियां चबा लेने से आप कैंसर जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारियों से बच सकते हैं।

मजबूत करती है इम्यूनिटी
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको बहुत मंहगी दवाएं या सप्लीमेंट्स लेने की कोई जरूरत नहीं है। आप रोजाना सुबह उठकर नीम की ताजा पत्तियां तोड़कर खा लें, तो आपका इम्यून सिस्टम वैसे ही बहुत मजबूत हो जाएगा और अच्छा रिस्पॉन्स करेगा।

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है
सुबह-सुबह खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से आपके शरीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और आप स्वस्थ रहते हैं। इसलिए अगर आप पहले से डायबिटीज का शिकार हैं, तो आपका शुगर कंट्रोल रखने में नीम की पत्तियां आपकी मदद करती हैं और यदि आपको डायबिटीज नहीं है तो भविष्य में इसके होने की संभावना कम हो जाती है। डायबिटीज रोगी नीम की पत्तियों का जूस पिएं, तो उनके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

निखर जाती है त्वचा
खून में मौजूद अशुद्धियां ही आपके चेहरे के नीरस और खराब दिखने का कारण होते हैं। जब आपके शरीर से टॉक्सिन्स कम होने लगते हैं, तो त्वचा की चमक बढऩे लगती है। इस तरह नीम की पत्तियां आपके नैचुरल ब्यूटी टॉनिक की तरह भी हैं। त्वचा पर दाग-धब्बों और मुंहासों की समस्या हो या किसी तरह का चमज़् रोग, स्किन इंफेक्शन आदि, नीम की पत्तियों को पीसकर लगा लेने से आपकी समस्याएं ठीक हो जाती हैं।