जानिए कैसे करें लंबे बालों की देखभाल जिससे हमेशा बने रहें चमकदार

0
9

आमतौर पर लड़कियों की तरह अधिकांश लड़कों को भी अपने लंबे और घने बाल पसंद होते हैं। पिछले काफी समय से लंबी दाढ़ी मूंछ के साथ ही लंबे बाल भी ट्रेंड में है। लड़के न सिर्फ अपने बालों को कलर कराते हैं या स्टाइलिश रखना चाहते हैं बल्कि मैन बन भी बनाने के शौकीन होते हैं। इससे उनका लुक काफी अलग नजर आता है।

लड़कियों के जैसे लड़कों के बाल बहुत तेजी से नहीं बढ़ते हैं। इसलिए लड़कों को लगभग एक साल का इंतजार करना पड़ता है। लेकिन एक बार बाल लंबे होने के बाद परेशानी भी काफी बढ़ जाती है। इसलिए आपको अपने लंबे बालों को लेकर पहले से ही लेंथ और हेयरस्टाइल जैसी चीजें डिसाइड कर लेना चाहिए। अगर आप भी लंबे बाल रखने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो पहले इन बातों का रखें ध्यान।

लंबे बाल रखने वाले पुरुषों को कई तरह की दिक्कतें होती हैं। खासतौर से तब जब बाल जरूरत से बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं। अपने बालों की ग्रूमिंग के लिए समय-समय पर ऑयल मसाज और ट्रिमिंग कराते रहना चाहिए। इसके अलावा शैंपू और कंडीशनर का भी इस्तेमाल करना चाहिए। इससे बाल हेल्दी होते हैं और बेवजह की समस्याएं नहीं होती हैं।

बालों को बढ़ाने से पहले अपने हेयर की लेंथ डिसाइड कर लें। अगर आप किसी की कॉपी कर रहे हैं या किसी कारण से लंबे बाल रख रहे हैं, तो आपको इसके मेंटेनेंस का भी ध्यान रखना चाहिए। बालों की उचित देखभाल के लिए बालों को आवश्यकता से अधिक न बढ़ने दें।

लंबे बाल हर किसी के चेहरे पर अच्छे नहीं लगते। यदि लंबे बालों वाली कोई खास हेयर स्टाइल आपके चेहरे पर सूट करती है, तो अच्छी बात है। अन्यथा बिना वजह लंबे बाल न रखें। इनकी देखभाल करने में काफी परेशानी होती है।

अगर आपको लंबे बाल रखना का शौक है, तो यह ध्यान रखें कि बालों के रखरखाव के लिए आपको पर्याप्त समय देना होगा। हेल्दी बालों के लिए समय पर ऑयलिंग, ट्रिमिंग, शैंपू और कंडीशनिंग जरूरी होती है। आपको इन्हें अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करना पड़ सकता है।

लंबे बालों को संवारने के लिए काफी धैर्य की जरूरत होती है। आपके बालों को लंबा होने में एक साल लग सकता है। लेकिन जब बाल बढ़ने शुरू हो जाएं तो लगातार नई हेयर स्टाइल आजमाते रहें और इन्हें अपग्रेड रखें। आपको कौन सी हेयर स्टाइल रखनी है, यह पहले से ही तय कर लें।