जौरा नपा उपाध्यक्ष की शिकायत पर से कार्यपालन यंत्री ने टेंडर किये निरस्त

0
27

awdhesh dandotia
मुरैना/जौरा। नगर परिषद के उपाध्यक्ष द्वारा निकाय के दो टेंडरों में मनमानी, नियम विरूद्ध प्रक्रिया की शिकायत कलेक्टर, कार्यपालन यंत्री से करने के बाद कार्यपालन यंत्री द्वारा शिकायत को गंभीरता से लेते हुए उक्त दोनों टेंडरों की प्रक्रिया को निरस्त करने के निर्देश सीएमओ को दिये है।

bhavtarini
bhavtarini

प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर परिषद उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह सिकरवार भोला ने कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार, कार्यपालन यंत्री नगरीय प्रशासन एवं विकास चंबल संभाग को की गई शिकायत में लिखा कि नगर परिषद द्वारा जारी टेंडर क्रमांक 55284 एवं 55281 को नियम विरूद्ध, मनमाने ढंग से जारी कर भ्रष्टाचार किये जाने की संभावना है। अध्यक्ष द्वारा अपने संबंधी में विस्पति इंटर प्राइजेज के माध्यम से स्वयं एवं निजी लाभ लेने की नियत से टेंडरों में नियम विरूद्ध शर्ते डाली गई है। जबकि नगरीय प्रशासन विकास म.प्र. शासन के नियमानुसार दो करोड से कम लागत वाले कार्यों में कोई शर्तें डाली ही नही जा सकती है। टेंडर के लिये जारी विज्ञप्ति में बिड के अंदर ही टेंडर क्रमांक 55284 में कपडे आदि का सेम्पल बिड के अंदर ही मांगा गया था, जो पात्र एक बिड दुबे कंडक्शन कम्पनी द्वारा विधिवत दिया गया है। जबकि अन्य तीन फर्मों के द्वारा कपडे का सेम्पल बिड के साथ प्राप्त नही हुआ, लेकिन अध्यक्ष के निकट रिश्तेदारी होने के कारण बाद में अलग डिब्बों में सेम्पल रखवाकर नियमों की अवहेलना की गई है।
उपाध्यक्ष द्वारा शिकायत में यह भी लिखा है कि किसी फर्म या ठेकेदार का नगरीय निकाय में कोई रिश्तेदार है तो इसकी जानकारी 100 रूपये के शपथ पत्र देना अनिवार्य है, लेकिन विस्पति इंटर प्रायजेज द्वारा जो शपथ पत्र बिड को दिया गया है उसमें दी गई जानकारी असत्य एवं निरंक है जबकि दिनेश चन्द्र गर्ग अध्यक्ष पति के सगे मामा है। शिकायत में यह भी लिखा है कि बिडो की दरो को ऑपन करने की दिनांक 17 अप्रेल 2018 थी, लेकिन इनके निजी एवं निकट संबंधी ठेकेदारों की बिड अधूरी रहने से बिड की खानापूर्ति आदि गुप्त तरीके से करने में इतना बिलम्ब हुआ तथा अन्य ठेकेदारों द्वारा बिड नही खोलने संबंधी आवेदन देने के लिये दबाव ठेकेदार या फर्मों पर बनाया जा रहा है। उक्त शिकायत के बाद कार्यपालन यंत्री द्वारा मामले में सीएमओ आरपी जगनेरिया से जानकारी उपरांत निर्देश देते हुए लिखा है कि टेंडर क्रमांक 55284, 55281 की प्रक्रिया शर्तों के तहत पूर्ण नही है। लिहाजा शर्ते पूण्र कर क्रय संबंधी कार्यवाही करे।