फीवर क्लीनिकों को पूरी तरह से सक्रिय करें – हर्षिका सिंह

0
2
Fever clinics should be fully activated - Harshika Singh

फीवर क्लीनिकों को पूरी तरह से सक्रिय करें – हर्षिका सिंह

समीक्षा बैठक में कलेक्टर के निर्देश

Fever clinics should be fully activated - Harshika Singh

Syed Javed Ali
मण्डला (19 सितम्बर 2020) – कोविड-19 पर नियंत्रण पाने स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित गतिविधियों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि फीवर क्लीनिकों को पूरी तरह से सक्रिय किया जाए। कोरोना संदिग्ध अथवा पॉजीटिव मरीज के संपर्क में आए लोगों की फीवर क्लीनिकों में गंभीरता के साथ सेम्पलिंग की जाए। कलेक्टर ने फीवर क्लीनिकों की मॉनिटरिंग के लिए जिला स्तर से टीम गठित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि फीवर क्लीनिक में आने वाले प्रत्येक ओपीडी पेंसेंट की निर्धारित समयावधि में ऑनलाईन एन्ट्री सुनिश्चित की जाए। उन्होंने पोर्टल पर ओपीडी की एन्ट्री कम होने पर उन्होंने बीएमओ नैनपुर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि प्रतिदिन लगभग 250 सेम्पल लिए जाएं जिन विकासखंडों में सेम्पलिंग का कार्य पिछड़ गया है वे अतिरिक्त कार्य कर बचे हुए लोगों का टेस्ट कराएं।

कलेक्टर ने कहा कि रैपिड एंटीजन किट से प्रति दिवस 125 सैंपल किए जाने हैं आगामी दो दिवस में प्रत्येक विकासखंड के पास जितने भी किट हैं उनका भरपूर उपयोग करें टेस्ट करें प्रति दिवस सैंपल लेने का कार्य सायं 5 बजे तक कर लिया जाए तथा सायं 5 से रात्रि 9 बजे के बीच सैंपल जिला स्तर पर पहुंचाया जाए एवं जिला स्तर पर प्राप्त सेम्पलों को जो आगामी दिवस प्रातः मेडीकल कॉलेज भेजने की जिम्मेदारी सिविल सर्जन तथा मुख्य अस्पताल अधीक्षक की होगी। उन्होंने कहा कि समस्त विकास खंड चिकित्सा अधिकारी पिछले कुछ माह में जो भी मृत्यु हुई है उसका ऑडिट सुनिश्चित करें और उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। आशा और एएनएम को उक्त संबंध में जानकारी दें। कलेक्टर ने कहा कि पॉजीटिव मरीज के घर में समुचित व्यवस्था होने पर उसे होम आइसोलेशन किया जाए। उन्होंने होम क्वारेंटाईन और होम आईसोलेट व्यक्तियों की सतत् मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत तन्वी हुड्डा, एडीएम मीना मसराम, सीएमएचओ डॉ. श्रीनाथ सिंह सहित संबंधित अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।