किसान क्रेडिट कार्ड से प्रशस्त होगा कृषकों की उन्नति का मार्ग

0
59
farmers-credit-card-will-pave-the-way-for-the-progress-of-farmers

किसान क्रेडिट कार्ड से प्रशस्त होगा कृषकों की उन्नति का मार्ग

’सबको साख, सबका विकास’ के तहत् क्रेडिट कार्ड वितरण कार्यक्रम सम्पन्न

farmers-credit-card-will-pave-the-way-for-the-progress-of-farmers

Syed Javed Ali
मण्डला -’सबको साख, सबका विकास’ के तहत् क्रेडिट कार्ड वितरण कार्यक्रम में उपस्थित हितग्राहियों को संबोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष सरस्वती मरावी ने कहा कि खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए सरकार संकल्पित है। विभिन्न योजनाओं के माध्यम से सरकार लगातार किसानों के हित में काम कर रही है। किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बिना ब्याज का ऋण देकर किसानों की उन्नति का मार्ग प्रशस्त किया जा रहा है।

जिला पंचायत अध्यक्ष सरस्वती मरावी ने कहा कि किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए उन्हें कृषि से संबंधित अन्य व्यवसायों से जोड़ना आवश्यक है। किसानों को आत्मनिर्भर बनाने में किसान क्रेडिट कार्ड महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगे। इस अवसर पर कलेक्टर हर्षिका सिंह ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था कृषि पर निर्भर रहती है। इसलिए कृषि को लाभ का धंधा बनाना अत्यंत आवश्यक है। कृषि को बेहतर बनाने के लिए संसाधनों की आवश्यकता होती है जिनकी पूर्ति किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से संभव हो सकेगी। उन्होंने कहा कि कृषि के साथ-साथ पशु एवं मछली पालकों को भी किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जा रहा है। जिले में 2 लाख से अधिक किसान हैं जिनको पात्रतानुसार केसीसी दिलाने के लिए जिला प्रशासन संकल्पित है। कलेक्टर ने कहा कि सर्वे के माध्यम से जानकारी एकत्र की जा रही है। जिन हितग्राहियों को केसीसी का लाभ नहीं मिला है उन्हें जल्द ही पात्रतानुसार लाभ दिलाने के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जा रही है। इससे पूर्व कार्यक्रम के प्रारंभ में अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री केशरी तथा जिला प्रबंधक नाबार्ड अखिलेश वर्मा द्वारा केसीसी के महत्व के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन का सीधा प्रसारण किया गया। कार्यक्रम के अंत में चिन्हित पशुपालक, मछली पालक एवं कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण किया गया।

जिला योजना भवन में संपन्न हुए इस कार्यक्रम में कलेक्टर हर्षिका सिंह, उपसंचालक कृषि एसएस मरावी, अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री केशरी, जिला प्रबंधक नाबार्ड अखिलेश वर्मा, महाप्रबंधक जिला सहकारी विजय सिंह कुर्मी, सहायक आयुक्त सहकारिता एसएस मरावी तथा विपणन अधिकारी एसके त्रिपाठी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी कर्मचारी तथा चिन्हित हितग्राही उपस्थित रहे।