कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से समाज के सभी वर्गों के उत्थान का प्रयास – संपतिया उईके

0
1
efforts-to-uplift-all-sections-of-society-through-welfare-schemes-sampatiya-uike

कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से समाज के सभी वर्गों के उत्थान का प्रयास – संपतिया उईके

जिला स्तरीय पात्रता पर्ची एवं खाद्यान्न वितरण समारोह संपन्न

efforts-to-uplift-all-sections-of-society-through-welfare-schemes-sampatiya-uike

Syed Javed Ali
मण्डला – केंद्र एवं राज्य सरकार जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से समाज के सभी वर्गों के उत्थान का प्रयास कर रहीं हैं। सरकार गरीबों की सहायता कर उन्हें विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए संकल्पित है इसी क्रम में पात्रता पर्ची के माध्यम से गरीब परिवारों को एक रूपये किलो गेहूं, चावल एवं नमक प्रदान किया जाएगा। यह बात राज्यसभा सांसद संपतिया उईके ने जिला स्तरीय पात्रता पर्ची एवं खाद्यान्न वितरण समारोह में कही।

राज्यसभा सांसद संपतिया उईके ने कहा कि सेवा के संकल्प को साकार करते हुए सरकार रोटी, कपड़ा और मकान के साथ-साथ स्वास्थ्य की भी चिंता कर रही है। उन्होंने विभिन्न योजनाओं का उल्लेख करते हुए उपस्थित हितग्राहियों से आव्हान किया कि वे शासन की योजनाओं को समझकर उनका समुचित लाभ लेते हुए स्वयं को आत्मनिर्भर बनाएं। राज्यसभा सांसद ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत् दी जाने वाली सुविधाओं के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना, संबल योजना सहित अन्य कल्याणकारी योजनाएं पुनः संचालित की जाएंगी।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष सरस्वती मरावी ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार प्रत्येक व्यक्ति को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने का प्रयास कर रही है, आवश्यकता है हमें योजनाओं को समझते हुए उनका लाभ लेने की। नगरपालिका उपाध्यक्ष गिरीश चंदानी ने अपने संबोधन में सरकार की नीतियों की सराहना करते हुए उन्हें जनहितैषी बताया।

इस अवसर पर कलेक्टर हर्षिका सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार की इस अभिनव पहल के माध्यम से उन परिवारों को भी पात्रता पर्ची का लाभ मिलेगा जो पात्र होते हुए भी अब तक लाभ से वंचित रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पात्र परिवार को समयसीमा में गुणवत्तापूर्ण खाद्यान्न की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन संकल्पित है। जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं पीडीएस दुकानों में आयोजित कार्यक्रमों के माध्यम से जिले में 36 हजार नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची का वितरण किया जा रहा है। नवीन परिवारों को पात्रता पर्ची की स्वीकृति एवं राशन प्राप्त कर रहे परिवार में नए सदस्य की स्वीकृति की जिलेवार रैंकिंग में मंडला जिला प्रदेश में तीसरे स्थान पर है। पात्रता पर्ची वितरण की चर्चा करते हुए उन्हांेने कहा कि यह एक सतत् प्रक्रिया है, जो लोग छूट गए हैं उन्हें नियमानुसार पात्रता पर्ची दिलाने की कार्यवाही की जाएगी। कार्यक्रम के प्रारंभ में जिला आपूर्ति अधिकारी ओपी पांडे द्वारा प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन का एलईडी के माध्यम से सीधा प्रसारण किया गया। कार्यक्रम के अंत में चिन्हित हितग्राहियों को पात्रता पर्ची एवं राशन पैकेट का वितरण किया गया। आभार प्रदर्शन अपर कलेक्टर मीना मसराम ने किया।

कोरोना संक्रमण की दृष्टि से अगले 2 माह संवेदनशील –
कार्यक्रम में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव की चर्चा करते हुए जनसामान्य से सुरक्षा के मानकों का पालन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि आने वाले 2 माह कोरोना संक्रमण की दृष्टि से संवेदनशील हैं। अतः सभी को अत्यधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। कोरोना से बचने के लिए सावधानी ही एकमात्र उपाय है। उन्होंने सभी लोगों से मॉस्क लगाने एवं सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने की अपील की। कलेक्टर ने कहा कि आप स्वयं मॉस्क लगाएं एवं अपने परिवारजन तथा आसपास के लोगों को भी मॉस्क लगाने के लिए प्रेरित करें।

ये रहे उपस्थित –
रानी दुर्गावती शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के सभाकक्ष में आयोजित इस समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष सरस्वती मरावी, कलेक्टर हर्षिका सिंह, सीईओ जिला पंचायत तन्वी हुड्डा, अपर कलेक्टर मीना मसराम, नगरपालिका उपाध्यक्ष गिरीश चंदानी, समाजसेवी भीष्म द्विवेदी, सरपंच सोनू भलावी सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा हितग्राही उपस्थित रहे।