चीन की वैक्सीन अंतिम चरण में, नवंबर से आम लोगों को मिलेगी

0
5

बीजिंग, चीन ने कहा है कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए बनाई जा रही उसकी वैक्सीन अंतिम चरण में है और नवंबर से आम लोगों के लिए उपलब्ध करा दी जाएगी. चाइना सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने एक बयान जारी कर सोमवार को कहा कि हम सफलता के बेहद नजदीक है और नवंबर के शुरूआती हफ़्तों में ही आम लोगों को कोरोना वैक्सीन मिलने लगेगी. इससे पहले खबर आई थी कि चीन की वैक्सीन 1 लाख लोगों पर परीक्षण के बाद भी सुरक्षित साबित हुई है.

चीन ने बताया है कि इसके यहां विकसित की जा रहीं तीन वैक्सीन ऐसी हैं जो कि अपने अंतिम चरण में हैं, साथ ही इनकी टेस्टिंग के नतीजे भी काफी प्रभावशाली हैं. इन तीनों को ही मूलभूत सुविधाओं से जुड़े लोगों पर आजमाया जा चुका है और ये सफल साबित हुई हैं. इन वैक्सीन को फेज-3 ह्यूमन ट्रायल से पहले जुलाई में ही कई एसेंशियल वर्कर्स पर इस्तेमाल करके देखा जा चुका है. CDC चीफ गुईझेन वू ने बताया कि नवंबर में ये वैक्सीन आम जनता के हाथ में होगी. वू ने कहा कि मैंने खुद वैक्सीन का टीका ले लिया है और किसी भी तरह की परेशानी या असामान्य लक्षण महसूस नहीं कर रही हूं. ये वैक्सीन चाइना नेशनल फार्मास्यूटिकल ग्रुप (Sinopharm) और सिनोवैक बायोटेक ने मिलकर तैयार की है.

1 लाख लोगों पर सफल रहा परीक्षण
चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप ने अपनी कोरोना वायरस वैक्सीन को सुरक्षित और प्रभावी बताया है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि अभी तक जिन लोगों को इस वैक्सीन के दोनों टीके लगाए जा चुके हैं उनमें किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं दिखा है. कंपनी ने अपने आधिकारिक वीचैट अकाउंट पर कहा कि अभी तक इस वैक्सीन की डोज लगभग 1 लाख लोगों को दी जा चुकी है. चीन ने तत्काल उपयोग के लिए कोरोना वायरस के तीन वैक्सीन को मंजूरी दी है. इनमें से दो को चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप (सीएनबीजी) ने विकसित किया है.