सैमसंग को ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में हुवावे ने छोड़ा पीछे

0
4

 

 

चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी हुवावे टॉप पोजिशन पर पहुंच गई है। हुवावे ने इस साल की दूसरी तिमाही में ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में दक्षिण कोरिया की हैंडसेट मेकर सैमसंग को पीछे छोड़ दिया गया है। यह बात Canalys की एक रिपोर्ट में कही गई है। हुवावे 5.58 करोड़ डिवाइसेज के शिपमेंट के साथ टॉप पोजिशन पर रही है। हालांकि, सालाना आधार पर कंपनी के ग्लोबल शिपमेंट में 5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

वहीं, सैमसंग दूसरे नंबर पर रही है। सैमसंग ने इस साल की दूसरी तिमाही में 5.37 करोड़ डिवाइसेज का शिपमेंट किया है। साल 2019 की दूसरी तिमाही के मुकाबले शिपमेंट 30 फीसदी घटा है। Canalys ने अपनी रिपोर्ट में कहा है, 'हुवावे पर अभी अमेरिकी सरकार की पाबंदियां हैं, जिससे चीन के बाहर कंपनी के बिजनेस पर असर पड़ा है।' रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरी तिमाही में हुवावे का ओवरसीज शिपमेंट 27 फीसदी घटा है।

चीन में लीडरशिप पोजिशन में हुवावे
हुवावे ने अपने डोमेस्टिक मार्केट चीन में अपनी लीडरशिप पोजिशन बनाए रखी है। हुवावे चीन में अपने 70 फीसदी से ज्यादा स्मार्टफोन्स बेचती है। Canalys के सीनियर एनालिस्ट बेन स्टैनटॉन का कहना है, 'यह शानदार नतीजे हैं, कुछ लोगों ने एक साल पहले इसका पूर्वानुमान जताया था।' उन्होंने कहा है कि हुवावे ने अपने स्मार्टफोन बिजनेस को मजबूत करने के लिए चाइनीज इकनॉमिक रिकवरी का पूरा फायदा उठाया है। Canalys की रिपोर्ट में कहा गया है कि चाइनीज स्मार्टफोन मार्केट में सैमसंग की मौजूदगी बहुत सीमित है। चीन में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 1 फीसदी से कम है। रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना महामारी के कारण ब्राजील, भारत, अमेरिका और यूरोप जैसे अहम मार्केट्स में कंपनी के बिजनेस पर असर पड़ा है।