सभी विसर्जन स्थलों पर बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निगम आयुक्त ने दिए निर्देश

0
1

भोपाल
निगम आयुक्त के.वी.एस.चैधरी ने प्रेमपुरा, रानी कमलापति और खटलापुरा विसर्जन स्थलों का निरीक्षण कर हाईड्रोलिक प्लेटफार्म, पहुंच मार्ग का जायजा लिया और माँ दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए सभी व्यवस्थाएं बेहतर ढंग से समय सीमा में सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। श्री चैधरी ने सभी विसर्जन स्थलों की बेहतर साफ-सफाई रखने, पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था रखने और सुरक्षात्मक प्रबंध सहित सभी व्यवस्थाएं बेहतर ढंग से सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान अपर आयुक्त श्री पवन सिंह, श्री शाश्वत मीणा एवं नगरयंत्री श्री संतोष गुप्ता एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।

निगम आयुक्त श्री के.वी.एस.चैधरी ने गुरूवार को प्रातः प्रेमपुरा, रानी कमलापति और खटलापुरा विसर्जन स्थलों का निरीक्षण किया और माँ दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन की व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की। श्री चैधरी ने प्रेमपुरा विसर्जन स्थल पर माँ दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए निर्मित किए गए 02 हाईड्रोलिक प्लेटफार्म को आॅपरेट कराकर उसका जायजा लिया और विसर्जन स्थल पर उपलब्ध कराए जाने वाले संसाधनों की जानकारी प्राप्त की। निगम आयुक्त को अवगत कराया गया कि विसर्जन स्थल पर 02 हाईड्रोलिक प्लेटफार्म स्थापित किए गए है और 03 क्रेन की व्यवस्था भी पर्याप्त दूरी पर की जाएगी जिससे माँ दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन धार्मिक परम्परा अनुसार सुरक्षात्मक रूप से किया जाएगा।

निगम आयुक्त को यह भी अवगत कराया गया कि प्रेमुपरा, रानी कमलापति और खटलापुरा विसर्जन स्थलों सहित बैरागढ़ एवं हताईखेडा विसर्जन स्थलों पर क्रेन, बैरीकेट्स की व्यवस्था, पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था के लिए फाॅयर फाईटर, गोताखोर नाव, माईक, टेन्ट आदि की व्यवस्था की जाएगी तथा एक कन्ट्रोल रूम भी स्थापित किया जाएगा जिसमें जिला प्रशासन, पुलिस एवं नगर निगम के अधिकारी एवं कर्मचारी उपलब्ध रहेंगे। निगम आयुक्त श्री चैधरी ने सभी विसर्जन स्थलों पर माँ दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए व्यापक स्तर पर सभी व्यवस्थाएं बेहतर ढंग से समय सीमा में करने के निर्देश दिए।  

निगम आयुक्त श्री चैधरी ने रानी कमलापति विसर्जन स्थल का भी निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा स्थापित किए गए हाईड्रोलिक प्लेटफार्म का भी जायजा लिया। निगम आयुक्त श्री चैधरी ने रानी कमलापति विसर्जन स्थल में विसर्जन के लिए यातायात को सुगम बनाने हेतु वर्किंग शेड एवं टाॅयलेट को स्थानांतरित करने के निर्देश दिए साथ ही मुख्य मार्ग से विसर्जन स्थल तक सुगम यातायात के लिए विद्युत पोल को स्थानांतरित करने, गेट को हटाने तथा मार्ग का समतलीकरण कर व्यवस्थित करने के निर्देश दिए। श्री चैधरी ने खटलापुरा विसर्जन स्थल का भी निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और अधिकारियों को बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।