बेसन तैलीय त्वचा के लिए एक अद्भुत

0
22

आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करना बहुत महत्वपूर्ण है। इससे स्‍किन की सभी डेड सेल्‍स को हटाने में मदद मिलती है और चेहरा बिल्‍कुल साफ नजर आता है। हमारी त्वचा में कई परतें होती हैं और बाहरी परत धूल, गंदगी, प्रदूषित हवा और सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आती है।

हमें अपनी स्‍किन केयर रूटीन में ऐसी नेचुरल चीजों को शामिल करना चाहिए, जो स्‍किन को किसी भी प्रकार का नुकसान न पहुंचाएं और अपना काम भी पूरा कर दे। इसी तरह से स्‍किन के लिए स्‍क्रब बेहद महत्‍वपूर्ण है और अगर यह बेसन से बनाया जाए, तो स्‍किन कमाल की ग्‍लो करेगी। आइए जानते हैं घर पर बेसन से स्‍क्रब बनाने का तरीका…

चेहरे के लिए बेसन के फायदे
    बेसन आपकी त्वचा से टैन हटाने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा को हल्का करता है और इसे चमकदार बनाता है।
    बेसन तैलीय त्वचा के लिए एक अद्भुत सामग्री है, क्योंकि यह स्‍किन से ऑयल को कम करने में मदद करता है।
    बेसन पिंपल्स से लड़ने में मदद करता है, यह आपके चेहरे से पिंपल्स को साफ करता है।
    बेसन में एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं और यह प्राकृतिक स्क्रब का काम करता है।
    अगर आपके चेहरे पर बाल हैं, तो बेसन उन अनचाहे चेहरे के बालों को साफ करने में मदद कर सकता है।
    ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स एक आम समस्‍या है और बेसन इनसे छुटकारा पाने में मदद करता है।
    बेसन में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो कि झुर्रियों, फाइन लाइन्‍स जैसे संकेतों की उपस्थिति को कम करने में मदद करते हैं।

इस स्क्रब को तैयार करने के लिए 2 चम्मच बेसन में 2 चम्मच ओटमील पाउडर मिलाएं। फिर इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं। अपने चेहरे को गीला करें और फिर स्क्रब लागाकर हल्‍के हाथों से मालिश करें। यह मिश्रण आपके चेहरे से तेल को साफ करने में आपकी मदद करेगा। यह आपके छिद्रों को साफ करेगा और आपकी त्वचा को चमकदार बना देगा।

बेसन और दूध
बेसन और दूध आपके चेहरे से सभी प्रकार की गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए एक साथ काम करते हैं। 2 चम्मच बेसन, 1 टीस्पून दूध और 1 टीस्पून पिसे हुए ओट्स लें। सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं और फिर अपनी त्वचा को साफ करें। इस स्क्रब का इस्तेमाल आप अपने शरीर पर भी कर सकते हैं।

बेसन और हल्दी
इस फेस स्क्रब का इस्तेमाल चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए भी किया जा सकता है। बेसन और पानी के साथ हल्दी का 1 छोटा चम्मच मिलाएं। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और धीरे से स्क्रब करना शुरू करें। जब आपको लगे कि पेस्ट सूख गया है तो पानी का इस्तेमाल करके इसे स्‍क्रब करते हुए साफ करें।