बीयू दस सितंबर से लेगा ओपन बुक एग्जाम, 15-16 सितंबर तक जमा करना होंगी कापियां

0
2

भोपाल
मप्र के कालेज और विश्वविद्यालय में अंतिम वर्ष और सेमेस्टर में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को ओपन बुक सिस्टम से परीक्षा में शामिल होना है। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय ने सबसे पहले परीक्षाओं को कराने टाइम टेबिल जारी करने का गौरव हासिल कर लिया है। बीयू यूजी-पीजी के अंतिम सेमेस्टर और वर्ष में प्रवेशित करीब 85 हजार विद्यार्थियों को परीक्षा लेगा।

बीयू सभी विद्यार्थियों की परीक्षाओं के पेपर दस सितंबर को वेबसाइट और एसआईएस (स्टूडेंटस इंर्फोमेसशन सिस्टम) के एकाउंट में अपलोड कर देगा, जिन्हें विद्यार्थी डाउनलोड करेंगे। बीयू ने सभी विद्यार्थियों को उत्तरपुस्तिकाओं को लिखकर जमा करने के लिए पांच दिन हैं। बल्कि उत्तरपुस्तिकाओं को जमा करने के दो दिन हैं। विद्यर्थी 15 और 16 सितंबर तक अपनी कापियों को बीयू द्वारा तैयार किए गए केंद्रों पर जमा करेंगे। विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र एसआईएस एकाउंट पर दिए जाएंगे। इसलिए विद्यार्थी अभी भी एसआईएस में अपना एकाउंड बना सकते हैं।

तीन और दो पेपर को बनाया एक
यूजी में कई संकाय में एक ही विषय के दो और तीन पेपर होते हैं। उन्हें एक ही पेपर बनाकर बीयू परीक्षा लेगा। पीजी में जहां एक पेपर 100 अंकों का होगा। वहीं यूजी में पचास और 100 अंकों के तक के पेपर होंगे।

ऐसी बनाना होगी उत्तरपुस्तिका
बीयू ने उत्तरपुस्तिका के प्रथम पेपर का प्रारूप वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। प्रारूप को डाउनलोड कर उसमें उल्लेखित सभी कॉलम की पूर्ति करने के बाद उत्तरपुस्तिका के प्रथम पृष्ठ के रूप में शामिल होगा। उत्तरपुस्तिका के पेजों की संख्या 16 होगी। विद्यार्थियों को एक प्रश्न हल करने के लिए 250 शब्दों में अपने उत्तर लिखना होंगे।

बाहरी विद्यार्थी डाक से भेजेंगे कापी
जिले के बाहरी परीक्षार्थी अपने कॉलेज के जिले के अग्रणी कॉलेज में डाक द्वारा 15 और 16 सितंबर तक उत्तरपुस्तिका भेजेंगे। इसके बाद विद्यार्थियों की कापियां स्वीकृत नहीं की जाएंगी। अग्रणी महाविद्यालय का डाक पता संबंधित महाविद्यालय, विवि की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगे।  

ओपन बुक एग्जाम देने के लिए कार्यक्रम जारी किया गया है। विद्यार्थी समय पर अपनी कापियों को केंद्रों पर जमा करें। अधिकृत जानकारी के लिए बीयू के वेबसाइड देखते रहें।
विनोय श्रीवास्तव
परीक्षा नियंत्रक,बीयू