बाजार खुलते ही टूट पड़े लोग, न दिखा कोरोना का डर, न ही नियमों का हुआ पालन

0
6

रायपुर
राज्य सरकार ने लॉकडाउन खोलने का क्या फैसला लिया सुबह ही लोग नियमों को दरकिनार करते हुए सुबह 6 बजे ही शहर की बड़ी सब्जी मंडियों में शामिल डूमतराई और शास्त्री बाजार में लोगों का हुजूम दौड़ पड़ा। यहां लोग न तो मास्क पहले दिखे और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नजर आए। यही शहर के अन्य सब्जी दुकानों और किरानों दुकानों में देखने को मिला। शास्त्री बाजार की व्यवस्था संभालने खुद कलेक्टर और एसपी को आना पड़ा वहीं डूमतराई मंडी में जोन कमिश्नर लोगों से अपील करते रहे।

कोरोना की चैन तोड?े के लिए हफ्ते भर का लॉकडाउन 21 से 28 सितंबर तक लगाया था और आज से सभी प्रकार की दुकानें खुले गई। बाजार खुलने से पहले ही लोग बिना मास्क के ही डूमतराई और शास्त्री बाजार पहुंच गए और सब्जी की दुकानें सजने के बाद तो लोगों ने सारी हदें पार कर दी। उनमें कोरोना का कोई डर दिखा ही नहीं और एक-दूसरे से धक्का-मुक्की करते हुए सब्जी खरीदने लगे। जबकि कलेक्टर एस. भारतीदासन ने बाजार खुलने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का करने के साफ निर्देश दिए थे, जिसका पूरी तरह से उल्लंघन करते हुए नजर आए सब्जी व्यापारी और ग्राहक। भीड़ की जानकारी मिलते ही खुद कलेक्टर एसपी के साथ पहुंचे और लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहते रहे, कुछ देर तो वे पालन किए लेकिन जैसे ही वे वहां से चले गए फिर वही स्थिति नजर आने लगी। शास्त्री बाजार सब्जी मंडी से से सरकारें वाले दरगाह, एवरग्रीन चौक से चिकनी मंदिर, शास्त्री बाजार के पिछला हिस्सा अमरदीप टॉकीज से गोलबाजार थाने तक गाडि?ों की लंबी कतारें सुबह से लग गई थी। लोगों को यहां चलने के लिए एक-दूसरे से धक्का मुक्की का सहारा लेना पड़ रहा था।

यही हाल डूमतराई सब्जी बाजार का था जहां पर अलसुबह से ही थोक सब्जी खरीदने वाले व्यापारी अपनी गाडियां लेकर पहुंच गए थे, यहां पर भी व्यापारी बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते हुए नजर आए। जानकारी मिलते ही जोन 10 के कमिश्नर अरुण साहू खुद व्यवस्था की जायजा लेने पहुंच तो वे दंग रहे गए कि इतनी व्यापारी पहले ही दिन यहां पहुंचेंगे। इस दौरार उन्होंने लोगों और थोक सब्जी कारोबारियों से बार-बार सामाजिक दूरी बनाने और मास्क पहने रहने की अपील करते रहे।

इसी प्रकार आमापारा बाजार, टूरी हटरी, बुढ़तालाब, रायपुरा चौक, शीतला मंदिर सहित अन्य सब्जी बाजारों में भी लोगों का काफी भीड़ नजर आई। वहीं मालवीय रोड, एमजी रोड, सदर बाजार समेत शहर के छोटे-बड़े सभी बाजारों में काफी अधिक भीड़ आने के बाद जाम की स्थिति तक बन गई थी। यहां पर भी लोग सामाजिक दूरी की धज्जियां उड़ते हुए नजर आए।