पुरुष 40 साल में भी दिखेंगे 30 जैसे, बस चेहरे की ऐसे करें देखभाल

0
2

महिला हो या फिर पुरुष, हर किसी की उम्र उसके चेहरे से ही झलकती है। चेहरे पर पड़ी फाइन लाइन्‍स और आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल्स, किसी को भी बूढ़ा दिखाने के लिए काफी होते हैं। मगर कुछ लड़के जो अभी मात्र 30 साल के आस-पास ही हैं, उनके चेहरे पर उम्र का असर साफ दिखाई देने लगा है।

त्‍वचा की देखभाल न करना, कुछ गलत आदतें और खराब स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट्स लगाने की वजह से स्‍किन बूढ़ी दिखाई देने लगती है। 30 की उम्र के बाद शरीर की प्राकृतिक पुर्ननिर्माण प्रक्रिया पहले से धीमी पड़ जाती है, जिससे स्‍किन में नए सेल्‍स बनने की क्षमता कम होने लगती है। सकी वजह से त्वचा में इलास्टिन, कोलेजन और प्रोटीन की कमी हो जाती है और स्‍किन पर बढ़ती उम्र का असर दिखाई देने लगता है। अगर आप भी एजिंग की दिक्‍कत से जूझ रहे हैं, तो ये ब्‍यूटी टिप्‍स काफी काम आने वाले हैं।

रेटिनोइड्स का उपयोग करें
यदि आप 30 साल के आस-पास हैं, तो ऐसे उत्पादों का इस्‍तेमाल करें जिसमें रेटिनोइड्स हों। रेटिनोइड, रेटिनोल की तरह है जो नए कोलेजन को उत्तेजित करने में मदद करता है। यह आपके चेहरे से फाइन लाइन्‍स और डार्क स्‍पॉट को मिटाता है।

हार्ष क्लीनर का उपयोग बंद करें
यदि आप अपने चेहरे को धोने के लिए हार्ष फोमिंग सोप का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपने चेहरे से नेचुरल ऑयल को मिटाकर स्‍किन को ड्राय बना रहे हैं। उम्र बढ़ने के साथ ही हमारी स्‍किन नमी खोने लगती है और चेहरा ड्राय होने लगता है, जिससे आप जल्‍द बूढ़े दिखाई देने लगते हैं।

आई क्रीम लगाएं
किसी भी इंसान की आंखों को देखकर उसकी उम्र साफ पता लगाई जा सकती है। अगर आपकी उम्र 30-35 के आस-पास है तो फाइन लाइन्स और झुर्रियां होना आम बात है। इस दौरान आपको एक अच्‍छी आई क्रीम का उपयोग करना शुरू कर देना चाहिए।

स्‍किन रखें हाइड्रेट
पानी वह तत्व है जो आपकी त्वचा को इलास्‍टिसिटी देने में मदद करता है। यह आपके चेहरे को आकर्षक चमक भी देता है। यही कारण है कि कुछ लड़कों की स्‍किन स्वस्थ, कोमल और चमकदार दिखाई देती है। यह बेहद जरूरी है कि जब आप नहाकर निकलें तो स्‍किन पर हाइड्रेटिंग लोशन लगाएं।

छोड़ दें ये गलत आदत
कुछ पुरुष ऐसे भी होते हैं जो अपनी दिनचर्या में कई प्रकार की गलत आदतों को भी शामिल करते हैं। यह आदतें शराब का सेवन या फिर स्मोकिंग भी हो सकता है। इनके कारण चेहरे की त्वचा के साथ-साथ पूरे शरीर के ऑर्गन पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण बढ़ती उम्र में यह आपके शरीर को विभिन्न प्रकार के नकारात्मक दोषों से नहीं बचा सकेंगे और आपके चेहरे पर बुढ़ापे की झलक साफ दिखने लगेगी।

नींद को न करें डिस्‍टर्ब
अच्‍छा दिखने में नींद बेहद महत्‍वपूर्ण स्‍थान रखती है। अधिकांश शोध बताते हैं कि औसत आदमी को 7-8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी स्‍किन चमकदार और जवां दिखे, तो आपको पर्याप्त नींद लेने की आवश्यकता है।