पार्क में घूम रहे शख्स को मिला 9.07 कैरेट का हीरा

0
3

अरकंसास
आप किसी पार्क में टहल रहे हों और वहां आपको यूं ही पड़ा हीरा मिल जाए तो? ऐसा ही कुछ हुआ अमेरिका के अरकंसास में एक शख्स के साथ। यहां एक स्टेट पार्क में घूम रहे केविन किनार्ड को उस वक्त विश्वास नहीं हुआ जब उन्हें पता चला कि उन्हें मिली चीज कोई कांच नहीं बल्कि 9.07 कैरेट का हीरा है।

पेशे से बैंक मैनेजर केविन क्रेटर ऑफ डायमंड्स स्टेट पार्क में लेबर डे पर टहल रहे थे। वह अपने दोस्तों के साथ पार्क में ऐसी ही बहुमूल्य चीजें ढूंढ रहे थे। उन्हें जो भी क्रिस्टल जैसा दिखता जा रहा था, वह अपने बैग में रखते जा रहे थे। तभी उन्हें एक मार्बल के आकार का गोल क्रिस्टल मिला। किनार्ड ने बताया कि उन्होंने बाकी क्रिस्टल्स की तरह ही उसको भी बैग में रख लिया और आगे ढूंढते रहे।

कांच समझते रह गए केविन
इसके बाद पार्क के डायमंड डिस्कवरी सेंटर में पार्क के वर्कर्स ने लोगों को मिली चीजों को आइडेंटिफाई और रजिस्टर करना शुरू किया। केविन को लगा कि उनके पास रजिस्टर कराने जैसा कुछ नहीं है लेकिन फिर भी वह अपनी दोस्त के साथ चेकिंग कराने चले गए। उनका सामान चेक करने पर उन्हें बताया गया कि यह टुकड़ा कांच नहीं, हीरा था। केविन ने बताया कि वह यह जानकर हैरान रह गए। केविन को जो हीरा मिला उसे उनके और उनके दोस्तों के नाम पर रखा गया है- किनार्ड फ्रेंडशिप डायमंड।

दूसरा सबसे बड़ा हीरा
इस बारे में असिस्टेंट सुपरिंटेंडेंट ड्रू एडमंड्स ने बताया कि कुछ दिन पहले ही वहां बारिश हुई थी। इसकी वजह से जब सूरज निकलने के बाद केविन वहां पहुंचे तो सूरज को रोशनी मे चमकता हुआ हीरा उन्हें दिख गया। पार्क के अधिकारियों के मुताबिक यह पार्क के 48 साल के इतिहास में मिला दूसरा सबसे बड़ा हीरा है। इससे पहले 1975 में 16.37 कैरट वाइट अमारीलो स्टारलाइट हीरा मिला था।