दिल्ली में कोविड-19 का दूसरा वेव चरम पर: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 

0
3

 नई दिल्ली 
राजधानी दिल्ली में लगातार कोरोना संक्रमण के मामलों में आ रही तेजी ने जहां दिल्लीवालों की बेचैनी बढ़ाकर रख दी है तो वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली में कोविड-19 का दूसरा वेव चरम पर है। उन्होंने यह भी कहा कि जानकार मानते हैं कि आने वाले दिनों में कोरोना के मामलों में कमी आएगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री का समाचार एजेंसी ने हवाला दिया है, जिसमें वह कह रहे हैं- “जुलाई 1 से लेकर 17 अगस्त तक केस नियंत्रण में था। हमने यह पाया कि कोरोना के मामले बढ़े और यह 17 सितंबर को बढ़कर 4500 नए कोविड-19 पर पहुंच गए और अब इसमें कमी हो रही है। इसलिए, जानकारों का यह मानना है कि दिल्ली में कोरोना वायरस का दूसरा झटका चरम पर है और यह आने वाले दिनों में कम होगा।”

केजरीवाल ने यह भी कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में रोजाना के कोविड-19 सैंपल टेस्टिंग बढ़ाकर 20 हजार से अब 60 हजार हो चुकी है। उन्होंने कहा, “जब कोरोना के बड़ी संख्या में मामले आए उस वक्त हमने केन्द्र सरकार, एनजीओ और दिल्लीवालों की मदद से कोरोना के केस पर काबू पाया। मैं उन सभी के प्रयासों के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।”

कोविड-19 प्रबंधन को लेकर प्रधानमंत्री के साथ हाई लेवल समीक्षा बैठक के बारे में बोलते हुए केजरीवाल ने कहा कि यह फलदायक रहा। राज्य के स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, बुधवार को दिल्ली में कुल मामले 2 लाख 56 हजार 789 मामले। इनमें 2 लाख 20 हजार 866 लोग कोरोना से ठीक हो चुके थे जबकि 5 हजार 87 की मौत हो चुकी है।

अगस्त के आखिरी हफ्ते में दिल्ली में कोरोना के केस में भारी उछाल देखने को मिला। हालांकि, पिछले चार दिनों में ये मामले 4 हजार से कम आए हैं, जो संक्रमण में कमी की ओर इशारा कर रहे हैं।  रोजाना के औसत पॉजिटिव रेट में कमी आई है और यह बुधवार तक 6.89 फीसदी हो गई जबकि उससे पहले के सात दिनों में यह दर 7.18 फीसदी थी।