जिम जाने से पहले बरतें ये सावधानियां

0
1

अनलॉक का तीसरा फेज 3 अगस्त से प्रभाव में आएगा। भारत सरकार Unlock 3.0 में फिटनेस फ्रिक्स के लिए खुशखबरी लेकर आई है। कुछ नियमों के साथ 5 अगस्त से जिम खुलने की अनुमति होगी। अब जब काफी महीनों से अधिकतर लोग वर्क फ्रॉम होम से काम कर रहे हैं और आगे भी काफी समस्य तक वर्क फ्रॉम होम चलेगा। ऐसे में लोग जिम खुलने को लेकर काफी उत्साहित हैं। ।

जो लोग पहले फिटनेस को लेकर एक्टिव नहीं थे, उन्होंने भी इस समय में ऑनलाइन क्लासेज के जरिए वर्कआउट शुरू कर दिया था। भले ही फिटनेस के शौकीनों के लिए यह अच्छी खबर हो, लेकिन सरकार लगातार चेतावनी भी दे रही है कि कोरोना वायरस अभी भी अपने चरम पर है और इसे बिल्कुल भी हल्के में न लिया जाए। जिम जाने से पहले यह ध्यान रखें कि आपको क्या सावधानियां बरतनी जरूरी हैं?

रोजाना एक समय करें तय: जिम जाने के लिए अपना एक ही समस्य निर्धारित रखें। ऐसे समय को चुनें जिसमें कम लोग आते हों या भीड़ न हो। आप अपने जिम ट्रेनर के सामने भी यह बात रख सकते हैं कि एरिया के अनुसार टाइम टेबल बांट दिया जाए। इससे एक समय में निर्धारित लोग ही जिम में आएंगे। एरिया के हिसाब से सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए हर घंटे में कुछ ही लोगों को अंदर आने की अनुमति हो।

ठीक महसूस न हो तो न जाएं जिम: अगर आपको थोड़ी सी भी तबियत ठीक न लगे, तो जिम बिलकुल भी न जाएं। इससे आप अपने साथ-साथ बाकियों को भी सुरक्षित रखेंगे।

वर्कआउट के समय मास्क न पहनें: यह तो हम सभी जानते हैं कि वर्कआउट करते समय मास्क नहीं पहना जा सकता। वर्कआउट करते समय या वॉकिंग-जॉगिंग करते समय भी मास्क पहनना सही नहीं है। इससे एयरफ्लो ठीक से नहीं हो पाता और आपके हार्ट रेट में तेजी से इजाफा होता है। इससे आप जल्दी थक जाएंगे और आपको चक्कर भी आ सकते हैं।