खिलाड़ियों के लिए IOA ने IIT से तैयार कराया विशेष मास्क, जानिए खासियतें

0
4

लखनऊ
खिलाड़ियों को मास्क पहनकर ट्रेनिंग करने में खासी दिक्कत हो रही है। मास्क पहनकर वर्कआउट करने पर उनके फेफड़ों में जरूरत भर की ऑक्सीजन नहीं मिल पाती। खिलाड़ियों की इस दिक्कत को दूर करने के लिए भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने आईआईटी के विशेषज्ञों से एक विशेष किस्म का मास्क तैयार करवाया है।

दावा है कि खिलाड़ियों के लिए विशेष रूप तैयार किया गया दुनिया का पहला मास्क होगा। यह बेहद हल्का होगा। इसमें एक लगी एक खास  तरह की डिवाइस लगाई गई है। इससे खिलाड़ी को यह तनिक भी आभास नहीं होगा कि उसने मास्क लगाया है या नहीं। भारतीय ओलंपिक संघ के सचिव राजीव मेहता ने बताया कि जल्द ही यह डिवाइस खिलाड़ियों को सौंपी जाएगी।

कैसी है यह मास्क
यह मास्क एक विशेष किस्म के कपड़े से तैयार किया गया है। इसमें दायीं और बांयी तरफ दो रेसपेरेटरी वाल्व होंगे। ये वाल्व एक विशेष डिवाइस से जुड़े होंगे। यह डिवाइस मोबाइल की तरह चार्जेबल होगी। इससे मास्क के भीतर की हवा शुद्ध होती रहेगी।

इन्हीं वाल्वों के  जरिए सांस लेने पर ऑक्सीजन भीतर आएगी और कार्बन डाइआक्साइड बाहर जाएगी। यही नहीं मास्क पर एंटी बैक्टीरियल कोटिंग होगी। वायरस या अन्य सूक्ष्म जीवाणु इससे टकराते ही निष्क्रिय हो जाएंगे। एक मास्क की कीमत करीब तीन हजार रुपये होगी।

पहले चरण में ओलंपिक की तैयारी करने वालों को मिलेगा मास्क
आईओए के सचिव राजीव मेहता ने बताया वह जल्द ही इसकी लांचिंग करने जा रहे हैं। लांचिंग के समय मास्क से संबंधित और जानकारियां दी जाएंगी। पहले चरण में भारतीय ओलंपिक संघ उन खिलाड़ियों को यह मास्क उपलब्ध कराएगा जो ओलंपिक की तैयारी में जुटे हैं या क्वालीफाई कर चुके हैं। इसके बाद यह मास्क राष्ट्रीय कैम्पों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को दिए जाएंगे।

सरकार से मदद ली जाएगी
राजीव मेहता ने बताया कि कोरोना संक्रमण का डर अगले दो-तीन वर्षों तक लोगों में बना रहेगा। ऐसे में देश के सभी खिलाड़ियों को यह मास्क उपलब्ध हो इसके लिए ओलंपिक संघ सरकार से बात करेगा। सरकार की मदद से इस तरह के मास्क भारी मात्रा में तैयार करवाने के प्रयास किए जाएंगे।

मास्क की खासियतें

  • विशेष तरह के कपड़े से तैयार किया गया है
  • मास्क पर एंटी बैक्टीरियल कोटिंग की गई है
  • मास्क में दो रेसपेरेशन वाल्व हैं
  • एक खास किस्म की डिवाइस लगी है जो चार्जेबल बैट्री से संचालित होगी.
  • एक मास्क की कीमत करीब तीन हजार रुपये होगी