ओप्पो अक्टूबर में भारतीय मार्केट में लॉन्च कर सकती है स्मार्ट टीवी

0
5

 

स्मार्टफोन बनाने वाली चीन की कंपनियां, भारतीय होम एंटरटेनमेंट की दुनिया में भी अपनी मौजूदगी बढ़ा रही हैं। स्मार्टफोन मार्केट पर कब्जा करने के बाद जब शाओमी, वनप्लस, हुवावे, ऑनर और रियलमी जैसी कंपनियों ने भारत में टीवी लॉन्च किए तो जैसे कम कीमत में ज्यादा फीचर्स को लेकर विभिन्न कंपनियों में जंग शुरू हो गई और अब इसी जंग में भारत में पॉप्युलर चीन की एक स्मार्टफोन निर्माता कंपनी
ओप्पो (Oppo) भी कूद गई है। ओप्पो अगले महीने यानी अक्टूबर में भारत में स्मार्ट टीवी लॉन्च कर सकती है। 55 इंच और 65 इंच वाले इन दो टीवी मॉडल्स की कीमतों को लेकर अटकलों का दौर शुरू हो गया है कि ओप्पो कितनी कीमत के साथ भारतीय बाजार में स्मार्ट टीवी लॉन्च करने जा रही है और क्या वह एमआई, रियलमी समेत अन्य कंपनियों से मुकाबले कर पाएगी? सबसे पहले चीन में ओप्पो स्मार्ट टीवी लॉन्च करेगी, उससे बाद भारत में इसे लॉन्च किए जाने की संभावना है। ये भी हो सकता है कि ओप्पो चीन के साथ ही भारत में भी स्मार्ट टीवी लॉन्च कर दे।

बीते दिनों ओप्पो डेवलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान कंपनी ने भारत में स्मार्ट टीवी लॉन्च करने को लेकर अपनी योजना का खुलासा किया। हालांकि, ओप्पो ने स्मार्ट टीवी लॉन्च डेट को लेकर किसी तरह की घोषणा नहीं की है. ओप्पो स्मार्ट टीवी के फीचर्स की बात करें तो इसमें हुवावे, ऑनर स्मार्ट टीवी की तरह पॉप अप कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसकी मदद से आप सोशल मीडिया के जरिये वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। ओप्पो टीवी के बाकी फीचर्स की बात करें तो इसपर आप 4k वीडियो देख सकते है। ओप्पो टीवी में एचडीआर पैनल और डॉल्बी स्पीकर होने की खबरें आई हैं।

ओप्पो भारत में स्मार्टफोन के साथ ही स्मार्टवॉच, फिटनेस ट्रैकर, एआर हेडसेट और वायरलेस इयरबड्स मार्केट में काफी सक्रिय है और अब वह अन्य चाइनीज कंपनियों की तरह ही भारतीय बाजार में अपना दायरा बढ़ाते हुए टीवी लॉन्च करने जा रही है। माना जा रहा है कि ओप्पो के इन दोनों स्मार्ट टीवी की कीमत 50 हजार से कम रहने वाली है। हालांकि, ये अनुमानित कीमत है, जिसके घटने-बढ़ने की पूरी संभावना है और अगले कुछ दिनों में स्पष्ट हो जाएगा कि आखिरकार टीवी सेगमेंट में ओप्पो क्या नया करने जा रही है।

 

भारतीय बाजार में जिस तरह से खासकर इलेक्ट्रॉनिक चाइनीज प्रोडक्ट्स की डिमांड बढ़ रही है, उससे साफ लगने लगा है कि आने वाले समय में शाओमी की तरह ही अन्य चीनी कंपनियां तरह-तरह के हाउसहोल्ड प्रोडक्ट्स बनाने लगेगी और उनके लिए भारतीय बाजार कमाई का सबसे बड़ा जरिया बनने वाला है। बीते दिनों जिस तरह से रियलमी टीवी की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री हुई, उससे अन्य कंपनियों को विश्वास हो गया है कि अगर वह भी टीवी सेगमेंट में एंट्री मारते हैं को फिर स्मार्टफोन की तरह ही उसकी भी अंधाधुंध बिक्री होगी। बात भी सही है, क्योंकि प्रतियोगी बाजार में अगर कोई कंपनी अन्य कंपनियों की अपेक्षा कम दाम में अच्छे प्रोडक्ट्स लॉन्च कर रही है तो फिर उसकी तो गाड़ी चल पड़ेगी। अब देखना है कि भारतीय टीवी बाजार में ओप्पो क्या कुछ नया करने वाली है और उसके सर्वाइवल के कितने चांसेस हैं।