ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल अगले हफ्ते पुणे में होगा शुरू

0
4

 पुणे 
ऑक्सफोर्ड की तरफ से तैयार और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से बनाए जा रहे कोविड-19 वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल अगले हफ्ते पुणे के ससून जनरल अस्पताल में शुरू होगा। राज्य सरकार की तरफ से संचालित ससून जनरल अस्पताल के डीन डॉक्टर मुरलीधर टाम्बे ने यह बात समाचार एजेंसी पीटीआई को बताई। उन्होने कहा, 'कोविशील्ड' वैक्सीन का ससून अस्पताल में अगले हफ्ते ट्रायल शुरू हो जाएगा। यह सोमवार से शुरू हो सकता है। ट्रायल के लिए कुछ वॉलेंटियर्स पहले ही आगे आ चुके हैं। करीब 150 से 200 लोगों को इस वैक्सीन की खुराक दी जाएगी।

उन्होंने कहा, "शनिवार से अस्पताल में ट्रायल के लिए वालेंटियर्स का नामांकन शुरू हो जाएगा। जो लोग वैक्सीनेशन ट्रायल के इच्छुक हैं उन्हें अस्पताल से संपर्क करना चाहिए।" दूसरे चरण का ट्रायल शहर के ही भारतीय विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज और केईएम अस्पताल में किया गया था। ऑक्सफोर्ड की तरफ से तैयार कोविड-19 को बनाने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ब्रिटिश-स्वीडिश कंपनी एस्ट्रेजेनिका के साथ साझेदारी है। इससे पहले, सीरम इंस्टीट्यूट ने देश में वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल रोक दिया था।

वैक्सीन के चलते अप्रत्याशित बीमारी के लक्षण दिखने के बाद एस्ट्रेजेनिका ने अन्य देशों में इसका ट्रायल रोक दिया था। इसके बाद ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने 11 सितंबर को सीरम इंस्टीट्यूट ने दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल को रोकने के निर्देश दिए थे। हालांकि, 15 सितंबर को डीसीजीआई ने सीरम इंस्टीट्यूट को दोबारा क्लिनिकल ट्रायल शुरू करने की इजाजत दे दी थी।