कर्मचारियों को प्रशिक्षण सही ढंग से कराया जाए : कलेक्टर

0
3

नोडल अधिकारियों की बैठक आयोजित

khemraj morya
शिवपुरी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने विधानसभा उपनिर्वाचन में कार्य के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं। मंगलवार को बैठक आयोजित कर उन्होंने सभी के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को जो दायित्व सौंपे गए हैं सभी उसका निर्वहन करें। बैठक में पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एचपी वर्मा सहित संबंधित नोडल अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह द्वारा निर्वाचन के लिए गठित विभिन्न दलों का प्रशिक्षण, स्वीप प्लान के तहत मतदाता जागरूकता अभियान, एमसीएमसी, मतदान केंद्रों पर तैयारियां आदि के संबंध में चर्चा की गयी और कहा कि कर्मचारियों का प्रशिक्षण सही ढंग से कराया जाए जिससे किसी प्रकार की त्रुटि की संभावना न रहे। मतदान अति महत्वपूर्ण कार्य है इसलिए सभी इसे गंभीरता से लें। उन्होंने कहा है कि आयोग द्वारा समय समय पर निर्देश जारी किए जा रहे हैं। उन दिशा निर्देशों का अध्ययन करें और नियमानुसार कार्यवाही करें।

समस्त आरओ अनुमतियां प्रदान करने के पूर्व हाईकोर्ट के पारित आदेश का ध्यान रखें
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर को निर्देश दिए है कि निर्वाचन संबंधी सभी प्रकार की अनुमतियां प्रदाय करने से पूर्व उच्च न्यायालय, खण्डपीठ ग्वालियर की पारित निर्णय का ध्यान रखें। इसके साथ ही उच्च न्यायालय, खण्डपीठ ग्वालियर की याचिका क्रमांक व्ही.पी.(पीआईएल) नम्बर 13544/2020 में पारित निर्णय तिथि 03 अक्टूबर 2020 के संबंध में विधानसभा क्षेत्र के राजनीतिक दलों एवं प्रतिनिधियों को भी जानकारी दें।

सभी प्रेस संचालक पोस्टर, पैम्पलेट के मुद्रण एवं प्रकाशन के संबंध में आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन करें
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने सभी मुद्रणालय (प्रेस) संचालक को निर्देश दिए है कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान निर्वाचन पोस्टर, पैम्पलेट इत्यादि के मुद्रण एवं प्रकाशन के संबंध में आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 127 (क) की उपधारा (1)(2) के उल्लंघन किए जाने पर छह मास का कारावास, जुर्माना अथवा दोनों से दंडित किया जाएगा।
अग्रणी बैंक प्रबंधक संदेहजनक एवं असामान्य लेनदेनों की जानकारी निर्वाचन व्यय लेखा को भेंजे
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने अग्रणी बैंक प्रबंधक को निर्देश दिए है कि जिले की समस्त बैंक शाखाओं से संदेहजनक अथवा असामान्य लेनदेनों की जानकारी प्राप्त कर जिला पेंशन अधिकारी एवं नोडल अधिकारी निर्वाचन व्यय लेखा शिवपुरी को ईमेल आईडी पर दैनिक रूप से प्रेषित किया जाना सुनिश्चित करें।