मंगलवार के साप्ताहिक बंद पर बाजार में पसरा सन्नाटा

0
3

आवागमन रहा प्रभावित, ग्राहक दिखा नदारद

त्योहारों के मद्देनजर अब आगामी मंगलवार से खुला रहेगा बाजार

राकेश यादव
छिन्दवाड़ा/जुन्नारदेव:- स्थानीय व्यापारियों के द्वारा आम सहमति से प्रत्येक मंगलवार को साप्ताहिक बंद रखने का विचार किया गया जिसका अनुपालन लगातार चैथे सप्ताह में भी देखा गया है। व्यापारियों के इस स्वेच्छिक आधारित बंद किए जाने से संपूर्ण बाजार क्षेत्र में दुकाने लगभग शत-प्रतिशत बंद रहे, जिसके कारण आवागमन खासा प्रभावित रहा और बाजार में सन्नाटा पसरा रहा। शहर के व्यापारियों ने व्यापारी मंडल जुन्नारदेव के इस फैसले के प्रति अपनी प्रतिबद्धता भी खुलकर प्रदर्शित की है। शहर का बाजार क्षेत्र, सिनेमा रोड, स्टेशन क्षेत्र, चर्च राम तिराहा मैं भी बंद का खासा असर रहा। हालांकि इस दौरान क्षेत्र में लगभग 4 से 5 प्रतिष्ठान भी खुले देखें, जो लगातार व्यापारी मंडल के नियमों और एकता की अवहेलना करते देखें गए। व्यापारी एकता में बाधक साबित हो रहे व्यापारियों का पर्दाफाश हो जाने से अब व्यापारियों को उनका वास्तविक चरित्र देखने को मिल चुका है।

त्यौहारों के मद्देनजर स्वेच्छा आधारित मंगलवार बंद दिवाली तक स्थगित –
आगामी 17 अक्टूबर से आरंभ हो रहे नवरात्रि के चलते अब व्यापारियों के द्वारा प्रत्येक मंगलवार को स्वेच्छा आधारित किया जा रहा इस बंद को दिवाली के बाद तक स्थगित कर दिया गया है। इसका यह है कि अब बाजार प्रत्येक मंगलवार को 10 नवंबर तक बराबर पूर्ण रूप से खुला रहेगा।

जल्द होगा व्यापारी मंडल का पुनर्गठन – बीते कई वर्षो से बंद पड़े नगर व्यापारी मंडल के पुनर्गठन की प्रक्रिया को एक बार फिर दिवाली के बाद प्रारंभ किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया से निष्पक्ष चुनाव कर नवीन कार्यकारिणी के पदाधिकारियों का चयन किया जाएगा। इसके लिए व्यापारी मंडल के वरिष्ठजनों ने प्रावधानों और नियम पर काम करना शुरू कर दिया है।