चौंकाने वाले खुुलासा, वक्फ की हजारों एकड़ जमीन हड़प गए कांग्रेस नेता: राजीव चंद्रशेखर

0
7

बेंगलुरु, बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद राजीव चंद्रशेखर ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 8 साल पुरानी कर्नाटक माइनॉरिटीज कमीशन की रिपोर्ट के हवाले से चौंकाने वाले खुलासे किए। इस विवादित रिपोर्ट में कांग्रेस के कई बड़े नेताओं पर वक्फ की हजारों एकड़ जमीन हड़पने का आरोप है। 2012 में आई इस रिपोर्ट को 8 साल बाद पिछले महीने ही कर्नाटक विधानसभा में पेश किया गया है।

राजीव ने कहा, ‘कर्नाटक माइनॉरिटीज कमीशन की रिपोर्ट 2012 में तैयार हुई और सितंबर 2020 में इसे असेंबली में रखा गया। अब तक इस रिपोर्ट को दबाकर रखा गया था, मगर आज इस रिपोर्ट को लोगों के सामने लाया गया है।’ उन्होंने कहा, ‘इस रिपोर्ट में पता लगता है कि कैसे वक्फ की 29 हजार एकड़ जमीन को न तो मुसलमानों के भले में उपयोग किया गया, न उनकी सुविधा के लिए कोई संसाधन बनाए गए।’

‘वक्फ की जमीन मुस्लिमों को लौटाई जाए, जिससे उनका कल्याण हो सके’
उन्होंने कहा, ‘दिसंबर 2006 में तब के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जी ने कहा था कि देश के संसाधनों पर पहला हक अल्पसंख्यकों का है। जब वो ये वक्तव्य दे रहे थे, तो वो ये नहीं देख रहे थे कि वक्फ के पास जो संसाधन पहले से हैं, उसकी क्या लूट हो रही थी। हमारी दरख्वास्त है कि वक्फ की जो भी भूमि है, फिर वो चाहे कर्नाटक में हो या उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में, उसकी जांच की जाए। ऐसी जो भी भूमि हो उसे वक्फ को वापस किया जाए। ताकि उसका उपयोग मुस्लिम और समाज के कल्याण के लिए हो सके।’

रिपोर्ट को आज तक खारिज करती आई है कांग्रेस
दरअसल 7000 पेजों की माइनॉरिटीज कमीशन की इस रिपोर्ट में बताया गया है कि किस तरह वक्फ की जमीन की बंदरबांट में कई बड़े कांग्रेस नेता शामिल थे। हालांकि कांग्रेस ने हमेशा ही इस रिपोर्ट को खारिज किया और कहा कि यह सच्चाई से बिल्कुल दूर है। पिछली सिद्धरमैया सरकार ने इसे खारिज करते हुए विधानसभा के पटल पर रखने से भी इनकार कर दिया था।

माइनॉरिटीज कमीशन का दावा, 2जी से बड़ा है वक्फ जमीन घोटाला
कमीशन के चेयरमैन अनवर मनीपड्डी ने दावा किया था कि वक्फ जमीन घोटाला, 2जी घोटाले से भी कहीं बड़ा है। दावा किया गया था कि 2 लाख करोड़ कीमत की वक्फ की जमीन को निजी हाथों में सौंपा गया या बेच दिया।

मल्लिकार्जुन खड़गे समेत इन बड़े नेताओं पर लगे आरोप
रिपोर्ट में कांग्रेस के वर्तमान विधायक एनए हारिस, तनवीर सैयत और कनीज फातिमा का नाम है। इनके अलावा एमएलसी सीएम इब्राहिम, राज्यसभा सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व सांसद रहमान खान और बर्खास्त विधायक आर रोशन बेग का भी नाम है।